Janmashtami 2024 मनाने से पहले इस महत्वपूर्ण जानकारी को जरूर पढ़ें

Bhopal Samachar
दुनिया भर में रहने वाले ऐसे सभी धर्म प्रेमी नागरिक जो श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाने जा रहे हैं उन्हें कुछ खास बातों की जानकारी होना अति आवश्यक है। ताकि उनकी पूजा सफल हो और उन्हें अभीष्ट फल प्राप्त हो। इसलिए हमने आपके लिए श्री कृष्ण जन्माष्टमी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी का संग्रह किया है। ताकि आपके लिए सुविधा रहे। श्री कृष्ण भक्तों की सेवा भी श्री कृष्ण की सेवा ही होती है। कृपया ध्यान पूर्वक पढ़िए:- 

वृषभ, कर्क, सिंह और तुला राशि वालों के लिए

वृषभ, कर्क, सिंह और तुला राशि वालों के लिए जन्माष्टमी स्पेशल है, क्योंकि उपरोक्त चारों राशि वाले लोगों पर श्री हरि विष्णु की विशेष कृपा होती है और श्री कृष्ण की भक्ति के कारण उपरोक्त चारों राशि वालों का भाग्योदय हो जाता है। यहां क्लिक करके पढ़िए श्री कृष्ण जन्माष्टमी वाले दिन उपरोक्त चार राशि वाले लोगों को क्या करना चाहिए।

धनिया की पंजीरी बनाने की विधि

भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन धनिया की पंजीरी अनिवार्य रूप से बनाई जाती है। इसका विशेष महत्व है। यदि आपको धनिया की पंजीरी बनाना नहीं आती तो यहां क्लिक करके श्री कृष्ण जन्माष्टमी पूजन के लिए धनिया की पंजीरी बनाने की विधि- Recipe पढ़ सकते हैं।

मनोकामना पूर्ति के विशेष उपाय

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मनोकामना पूर्ति के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं। माला जपने के लिए भगवान श्री कृष्ण के कौन-कौन से मंत्रों का उच्चारण कर सकते हैं। यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

जन्माष्टमी के अवसर पर घर में पूजा की विधि

जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण के जन्म का उत्सव भारत के सभी मंदिरों में मनाया जाता है परंतु कुछ विशेष श्रद्धा रखने वाले श्री कृष्ण भक्त अपने घर पर भी जन्मोत्सव मनाते हैं। यदि आप सन्यासी नहीं है तो यहां क्लिक करके पढ़िए जन्माष्टमी के अवसर पर घर में पूजा की विधि।

भगवान श्री कृष्ण की आयु कितनी हो गई है

घर में छोटे बच्चे अक्सर पूछ ही लेते हैं भगवान श्री कृष्ण का जन्म कब हुआ था और आज जबकि उनका बर्थडे है उनकी आयु कितनी हो गई है। यहां क्लिक करके पढ़िए ऐसे सभी सवालों के जवाब।

भगवान श्री कृष्ण को राशि के अनुसार भोग लगाएं

भगवान श्री कृष्ण की पूजा में उनके भोग का विशेष महत्व है। यदि आप राशि के अनुसार भगवान को भोग अर्पित करते हैं तो आपको विशेष फल प्राप्त होते हैं। यहां क्लिक करके पढ़िए कि किस राशि वाले व्यक्ति को किस पदार्थ का भोग लगाना चाहिए।

शनि की साढ़ेसाती एवं ढैया से मुक्ति का विशेष उपाय

बहुत कम लोग जानते हैं कि शनि देव, भगवान श्री कृष्ण के अनन्य भक्त हैं। श्री कृष्ण की सेवा करने वाले श्रद्धालुओं पर शनिदेव की विशेष कृपा होती है। खासकर साढ़ेसाती एवं शनि की ढैया से पीड़ित व्यक्तियों को चमत्कारी रूप से राहत मिलती है। यहां क्लिक करके पढ़िए जन्माष्टमी पर शनि की साढ़ेसाती एवं ढैया से मुक्ति का विशेष उपाय।

जन्माष्टमी के दिन कौन सी तस्वीर घर लाएं

घर में भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर का भी विशेष महत्व होता है और उसका प्रभाव पूरे परिवार पर दिखाई देता है। यहां क्लिक करके पढ़िए जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की कौन सी तस्वीर घर लाएं। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में religious पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!