Jio Brain से चलेगा भारत, ChatGPT और Google को पछाड़ने की तैयारी

Bhopal Samachar
भारत में 45 करोड़ नागरिक रिलायंस जियो के ग्राहक हैं। अब तक यह सभी लोग अपनी लाइफ का फैसला खुद करते आए हैं। ऐसे लोग इनकी जिंदगी में सलाह देते रहे हैं जिन्हें इन लोगों ने अपने जीवन में महत्वपूर्ण माना है परंतु निकट भविष्य में इन 45 करोड लोगों को किसी भी प्रकार के डिसीजन के लिए किसी दूसरे व्यक्ति की सलाह-मशवरा की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि इनके मोबाइल में Jio Brain होगा जो इनको हर प्रकार के परामर्श देगा। क्योंकि Jio Brain, इन आम नागरिकों से ज्यादा बुद्धिमान होगा इसलिए इस बात की संभावना भी है कि, इनकी लाइफ के सभी फैसले Jio Brain करेगा। 

Jio Brain क्या है

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 47वीं वार्षिक आमसभा में कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री मुकेश भाई अंबानी ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किया। इन्हीं में से एक Jio Brain है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि, जियो पूरे एआई को कवर करने वाले उपकरणों और प्लेटफार्मों का एक व्यापक सूट विकसित कर रहा है - जिसे ‘जियो ब्रेन’ कहा जाता है। अंबानी ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि रिलायंस के भीतर जियो ब्रेन को बेहतर बनाकर, हम एक शक्तिशाली एआई सेवा प्लेटफॉर्म बनाएंगे हम जामनगर में गीगावाट-स्केल एआई-तैयार डेटा सेंटर स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कई नई एआई सेवाओं की घोषणा की। इसमें जियो टीवीओएस, HelloJio, Jio Home IoT सॉल्युशन, JioHome ऐप और Jio Phonecall AI शामिल है।

कुल मिलाकर Jio Brain इतना शक्तिशाली होगा कि वह आपको क्या खाना चाहिए, क्या पहनना चाहिए, क्या पढ़ना चाहिए, कहां पर घूमने जाना चाहिए, कब शादी करना चाहिए, दुल्हन कैसी होनी चाहिए, दूल्हा कैसा होना चाहिए, बच्चे पैदा करना चाहिए या नहीं, कौन सी नौकरी करना चाहिए। जिंदगी के हर सवाल का जवाब देगा। यह शक्तिशाली दिमाग आपको रिलायंस जिओ 4G-5G सेवाओं के साथ फ्री में मिलेगा। जब रिलायंस की तरफ से एक शक्तिशाली दिमाग आपको फ्री में मिल रहा है, तो कोई अपना दिमाग क्यों खर्च करेगा। हर आदमी आराम से बैठकर JioTV देखेगा, और इस प्रकार पूरा भारत Jio Brain से चलेगा। 

ChatGPT और Google को पछाड़ने की तैयारी

Jio Brain कोई नया अविष्कार नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट की मदद से ChatGPT पहले से ही यह सब कुछ करता आया है और लेकिन Jio के पास पहले से ही 45 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं। इसलिए, यह माना जा रहा है कि Jio Brain के माध्यम से ChatGPT को डायरेक्ट चैलेंज किया जाएगा। रिलायंस ने इस सभा में प्रत्येक उपयोगकर्ता को 100 जीबी क्लाउड स्टोरेज फ्री में देने का ऐलान किया है। Google वर्षों से 15gb स्टोरेज फ्री देता आया है। आपके फोटो-वीडियो, सभी कांटेक्ट नंबर्स, जीमेल का डाटा यहां तक की व्हाट्सएप चैट्स के रिकॉर्ड भी Google के 15 जीबी स्टोरेज में SAVE किए जाते हैं। अब रिलायंस ने 100 बीबी का ऐलान कर दिया है यानी क्लाउड स्टोरेज के मामले में गूगल को डायरेक्ट चैलेंज किया है। यदि कुछ और सेवाएं शुरू कर दी गई तो भारत में Google की जरूरत ही खत्म हो जाएगी। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!