Legal Advice - संपत्ति पर अवैध कब्जा करने वाले को बेदखल करने वाला कानून पढ़िए

Bhopal Samachar
मान लीजिए कि A के पास एक घर है, जिसे B ने गलत तरीके से कब्जे में ले लिया है। A अदालत में जाते हैं और B के खिलाफ मामला दर्ज करते हैं। अदालत B को घर खाली करने का आदेश देती है, लेकिन B आदेश का पालन नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति में आप क्या कर सकते हैं और न्यायालय के आदेश के बावजूद प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जा करने वाले व्यक्ति को किस कानून के तहत बेदखल किया जा सकता है, जानिए:- 

सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 के आदेश 21 नियम 94 के प्रावधान के अनुसार

"नियम 94: किसी भी मामले में जहां कोई व्यक्ति किसी संपत्ति को गलत तरीके से कब्जे में ले रहा है, और वह संपत्ति किसी अन्य व्यक्ति की है, तो अदालत उस व्यक्ति को संपत्ति को खाली करने का आदेश दे सकती है, और संपत्ति को सही मालिक को सौंप सकती है।"
इस नियम के तहत, अदालत यह सुनिश्चित करती है कि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति को गलत तरीके से कब्जे में न ले, और संपत्ति को सही मालिक को सौंपा जाए।

सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 के आदेश 21 नियम 95 के प्रावधान के अनुसार

"नियम 95: यदि कोई व्यक्ति आदेश 21 नियम 94 के तहत दिए गए आदेश का पालन नहीं करता है, तो अदालत उस व्यक्ति को जुर्माना लगा सकती है, या उसे कारावास में भेज सकती है, या दोनों ही कर सकती है।"

इस नियम के तहत, अदालत उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है जो आदेश 21 नियम 94 के तहत दिए गए आदेश का पालन नहीं करते हैं, और सुनिश्चित करती है कि अदालत के आदेशों का पालन किया जाए। अर्थात ऐसी स्थिति में आपको आदेश 21 नियम 95 के तहत अदालत में आवेदन प्रस्तुत करना है। लेखक✍️बी.आर. अहिरवार (पत्रकार एवं विधिक सलाहकार होशंगाबाद)। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

डिस्क्लेमर - यह जानकारी केवल शिक्षा और जागरूकता के लिए है। कृपया किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से पहले बार एसोसिएशन द्वारा अधिकृत अधिवक्ता से संपर्क करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Legal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!