legal advice - समुचित सरकार एवं राज्य सरकार क्या होती है जानिए

Bhopal Samachar
बहुत आम व्यक्ति आज तक यह नहीं समझ पाते हैं कि समुचित सरकार क्या होती है एवं राज्य सरकार क्या होती है। हम अपने आज के लेख में आपको दोनों सरकारों की परिभाषा को बतायेंगे जानिए।
1. राज्य सरकार (State Government):- राज्य सरकार एक राज्य की सरकार होती है, जो उस राज्य के नागरिकों के लिए नीतियां बनाती है, कानून बनाती है, और प्रशासन करती है। राज्य सरकार के मुख्य घटक होते हैं:
1. राज्यपाल (गवर्नर): राज्य का मुखिया, जो राज्य के नाम पर कार्य करता है।
2. मुख्यमंत्री (चीफ मिनिस्टर): राज्य का मुख्य कार्यकारी, जो सरकार के दैनिक कार्यों का निर्देशन करता है।
3. मंत्रिपरिषद (कैबिनेट): मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मंत्रियों का समूह, जो विभिन्न विभागों का कार्यभार संभालता है।
4. विधानसभा (लेजिस्लेटिव असेंबली): राज्य के निर्वाचित प्रतिनिधियों का समूह, जो कानून बनाता है।

राज्य सरकार के कार्य होते हैं:

1. कानून बनाना
2. प्रशासन करना
3. नीतियां बनाना
4. विकास कार्य करना
5. स्वास्थ्य, शिक्षा, और सामाजिक सेवाएं प्रदान करना

2 . समुचित सरकार (Appropriate Government) :-   

समुचित सरकार का अर्थ है वह सरकार जो किसी विशिष्ट क्षेत्र या मामले में अधिकार रखती है। यह सरकार केंद्र सरकार या राज्य सरकार हो सकती है, जो कि संबंधित क्षेत्र या मामले में निर्णय लेने और कार्रवाई करने के लिए अधिकृत होती है।

उदाहरण:
- केंद्र सरकार, समुचित सरकार होगी यदि मामला राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति, या केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित हो।
- राज्य सरकार, समुचित सरकार होगी यदि मामला राज्य के भीतर कानून और व्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, या अन्य राज्य स्तरीय मुद्दों से संबंधित हो।

उदाहरण के लिए:
- यदि एक व्यक्ति को आतंकवाद के आरोप में गिरफ्तार किया जाता है, तो केंद्र सरकार, समुचित सरकार होगी क्योंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामला है।
- यदि एक व्यक्ति को राज्य में शराब की अवैध तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया जाता है, तो राज्य सरकार, समुचित सरकार होगी क्योंकि यह राज्य के भीतर कानून और व्यवस्था से संबंधित मामला है। लेखक✍️बी.आर. अहिरवार (पत्रकार एवं विधिक सलाहकार होशंगाबाद)। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

डिस्क्लेमर - यह जानकारी केवल शिक्षा और जागरूकता के लिए है। कृपया किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से पहले बार एसोसिएशन द्वारा अधिकृत अधिवक्ता से संपर्क करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Legal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!