MAYONNAISE से धरती पर सूरज बनाया जा रहा है, NUCLEAR FUSION करवाया जाएगा

Bhopal Samachar
Lehigh University, West Bethlehem, USA के वैज्ञानिक धरती पर सूरज जैसी असीमित ऊर्जा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए MAYONNAISE का उपयोग किया जा रहा है। वही मेयोनेज़ जिसे दुनिया भर के बच्चे सैंडविच, बर्गर और फ्रेंच फ्राइज पर लगाकर खा जाते हैं। बच्चों के लिए जो मेयोनेज़ एक चटनी है, फिजिक्स के वैज्ञानिकों के लिए वही मेयोनेज़ सूरज के जैसी असीमित ऊर्जा पैदा करने के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम है। 

क्या धरती पर सूरज के जैसी ऊर्जा पैदा की जा सकती है

Lehigh University के Scientists Arindam Banerjee का कहना है कि, सन 2019 के पहले से ही यह रिसर्च चल रही है। 2019 में इसका पहला रिसर्च पेपर पब्लिश किया गया था। श्री बनर्जी का कहना है कि हम बिल्कुल वही प्रक्रिया दोहराने की कोशिश कर रहे हैं जो सूरज पर नियमित रूप से होती है और जिसके कारण सूरज में असीमित ऊर्जा पैदा होती है। यदि यह रिसर्च सफल रही तो, हम धरती पर भी सूरज के जैसी असीमित ऊर्जा पैदा कर सकेंगे। सूरज पर ऊर्जा पैदा करने की प्रक्रिया को NUCLEAR FUSION कहा जाता है। 

MAYONNAISE का परमाणु शक्ति से क्या कनेक्शन

Lehigh University के प्रोफेसर एवं वैज्ञानिक श्री अरिंदम बैनर्जी का कहना है कि, MAYONNAISE एक ठोस पदार्थ की तरह व्यवहार करता है लेकिन जैसे ही प्रेशर डाला जाता है यह प्लाज्मा (plasma) की तरह व्यवहार करने लगता है। NUCLEAR FUSION में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। श्री बनर्जी का कहना है कि, यह एक चुनौती पूर्ण कार्य है क्योंकि अंतरिक्ष में सूरज को जिस प्रकार का पर्यावरण मिलता है, बिल्कुल वैसा ही वातावरण धरती पर बनाना बेहद कठिन काम है, परंतु फिर भी हम प्रयास कर रहे हैं। यदि पृथ्वी पर असीमित ऊर्जा का भंडार पैदा किया जा सका तो यह पूरे पृथ्वी ग्रह के लिए, एक बड़े बदलाव का कारण बनेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। सामान्य ज्ञान और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!