MP स्कूल शिक्षा - कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप के आदेश - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

MPTAASC PORTAL 

आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय, भोपाल ने आदेश में लिखा है कि, एमपी एजुकेशन पोर्टल द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजना के क्रियान्वयन हेतु वर्ष 2024-25 की छात्रवृत्ति विवरणिका जारी की गई है। पूर्व वर्ष के अनुरूप ही समेकित छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत 06 विभागों की 20 प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाओं का कियान्वयन शिक्षा पोर्टल के माध्यम से एवं अनुसूचित जाति/जनजाति प्री मेट्रिक पोस्ट मेट्रिक एवं केन्द्र प्रवर्तित सफाई एवं जोखिमपूर्ण कार्य छात्रवृत्ति योजनाओं का कियान्वयन MPTAASC पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। सत्र 2024-25 में शासकीय/अशासकीय संस्थाओं का कक्षा 1 से 12 तक अध्ययनरत् समस्त विद्यार्थियों का शिक्षा पोर्टल पर शत प्रतिशत प्रवेश उपरांत प्रोफाइल अपडेशन एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति निम्नानुसार कार्यवाही की जाना है:- 

1 विद्यार्थियों का शाला में नामांकन शिक्षा पोर्टल पर सत्र प्रारंभ होने से ही सभी शासकीय/अशासकीय संस्थाओं का कक्षा 1 से 12 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों का शालावार एवं विद्यार्थीवार नामांकन कार्य प्रचलन में है। शत प्रतिशत विद्यार्थियों का नामांकन 10 अगस्त 2024 तक पूर्ण किया जाना है।

विद्यार्थियों का प्रोफाइल अपडेशन प्रतिवर्ष की भांति नामांकन उपरांत विद्यार्थियों का प्रोफाइल दर्ज/अपडेट किया जाना अनिवार्य है। प्रोफाइल में दर्ज जानकारी के आधार पर ही विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति आदि अन्य योजनाओं की पात्रता सुनिश्चित होती है। प्रोफाइल अपडेशन के आधार पर छात्रवृत्ति की गणना स्वतः सिस्टम द्वारा की जाती है जिसे विभाग द्वारा जारी की गयी विवरणिका अनुसार परीक्षण कर लिया जाए। प्रोफाइल अपडेट करने की सुविधा शिक्षकों की यूनिक ID एवं BRCC स्तर पर प्रदाय किये गये यूजर पर दी गई है। प्रोफाइल अपडेशन में मोबाइल नम्बर/बैंक एकॉउन्ट नम्बर आदि की सूक्ष्मता से जांच कर प्रविष्टी की जायें जिससे असफल भुगतान की स्थिति निर्मित न हो।

विद्यार्थी को विभिन्न विभागों की एक से अधिक छात्रवृत्ति की पात्रता हो सकती है। अतः कक्षा 1 से 12 तक अध्ययनरत् समस्त विद्यार्थियों / समस्त वर्ग के विद्यार्थियों का प्रोफाइल अपडेशन पूर्व निर्धारित प्रकियानुसार शिक्षा पोर्टल पर किया जाना आवश्यक है।

विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति स्वीकृति-म.प्र.शासन के संदर्भित पत्र द्वारा वर्ष 2024-25 की समेकित छात्रवृत्ति विवरणिका परिशिष्ट-1 अनुसार जारी की गई है। अतः विवरणिका में उल्लेखित अनुसार पात्रता के अनुरूप ही विद्यार्थी को छात्रवृत्ति स्वीकृत किया जाना है। विद्यार्थी को छात्रवृत्ति स्वीकृत किए जाने के. उपरान्त छात्रवृत्ति रिर्वट किए जाने का प्रावधान नहीं है।

अभिलेख संधारण समस्त विद्यार्थियों की प्रोफाइल की जानकारी एवं उसको मिलने वाले लाभ सबंधी अभिलेख संधारण के निर्देश समय-समय पर दिए गए है। अतः तद्नुसार अभिलेख संधारित किए जाए। अतः शतप्रतिशत विद्यार्थियों के प्रोफाइल अपडेशन एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति का कार्य दिनांक 24 अगस्त 2024 तक पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में CAREER पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!