MP NEWS - चूहों ने तालाब फोड़ दिया, 4 गांव में बाढ़, 20 गांव में रेड अलर्ट

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के सबलगढ़ में टोंगा तालाब फूट गया। तालाब के अंदर 1.93 एमसीएम पानी था जो तेजी से बाहर निकाला और बाढ़ का रूप ले लिया। समाचार लिखे जाने तक 4 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए थे और प्रशासन ने 20 गांव में रेड अलर्ट जारी कर दिया था। यानी गांव को खाली करने की आदेश जारी कर दिए थे। अधिकारियों का कहना है कि, चूहों ने तालाब की पार कुतर डाली इसलिए तालाब फूट गया। 

सबलगढ़ का टोंगा तालाब 135 साल पुराना है

मुरैना जिले के, कुतघान का पुरा, कोरी का पुरा, पासौन और देवपुर गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। 135 साल पुराने इस तालाब में दिनांक 12 अगस्त 2024 दिन सोमवार शाम करीब 4 बजे मिट्टी बहने से छेद हुआ था, जो मंगलवार सुबह 5 बजे तक 15 इंच तक बढ़ गया। तालाब की भराव क्षमता 1.93 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) है। तालाब फूटने की सूचना मिलते ही सबलगढ़ विधायक सरला रावत, कलेक्टर अंकित अस्थाना, एसडीएम वीरेंद्र कटारे, सबलगढ़ थाना प्रभारी सोहनपाल तोमर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे।SDERF की टीम को भी अलर्ट कर दिया गया।

चूहों ने 4 घंटे में तालाब फोड़ दिया, MP WRD के चीफ एक्जीक्यूटिव इंजीनियर का दवा

कलेक्टर अंकित अस्थाना ने बताया कि टोंगा तालाब के मेंटेनेंस और इंस्पेक्शन का जिम्मा जल संसाधन विभाग (WRD) के पास है। आखिरी बार इंस्पेक्शन बारिश के पहले जून में किया गया था। इस बारे में पूरी जानकारी उनके अधिकारी ही दे पाएंगे। WRD के चीफ एक्जीक्यूटिव इंजीनियर दिनेश रत्नाकर ने कहा, 'सोमवार दोपहर 12 बजे ही तालाब का निरीक्षण किया गया था। ऐसा कुछ नहीं मिला, जिससे तालाब के फूटने की आशंका हो। चूहों के बिल बनाने की वजह से हादसा हुआ है। ग्रामीणों ने इससे पहले ऐसी कोई भी शिकायत नहीं की थी।

सिर्फ एक सवाल 
क्या इस साल कोई विशेष प्रजाति के चूहे तालाब में आ गए हैं, क्योंकि पिछले 135 साल से चूहों ने तालाब को इस प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाया था। कितनी अजीब बात है कि एक सीनियर इंजीनियर कह रहा है कि, दोपहर तक सब कुछ ठीक था और शाम को तालाब फूट गया। मानो चूहे ना हुए मॉन्स्टर हो गए। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!