आप समाधि बना देते हो, लोग चादर चढ़ा देते हैं। परेशानी हमें होती है: मुख्यमंत्री - MP NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नाथ समुदाय से शव के अंतिम संस्कार करने के तरीके में सुधार के लिए कहा है। विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्ध घुमक्कड़ समाज के कार्यक्रम में सीएम ने कहा, 'आप समाधि बना देते हो, लोग चादर चढ़ा देते हैं। इसके बाद परेशानी हमें होती है। पुरखे हमारे हैं और समाधि पर चादर चढ़ाकर फायदा कोई और ले लेते हैं। इसे समाज को ध्यान में रखना होगा। आपको थोड़ी बात में बड़ी समझ रखना होगी।'

नाथ समुदाय में दफनाने और समाधि बनाने की परंपरा में सुधार की जरूरत: मुख्यमंत्री

शनिवार को भोपाल के रविंद्र भवन में विमुक्त दिवस पर हुए कार्यक्रम में सीएम ने कहा, 'नाथ समुदाय में मृत्यु के बाद दफनाने और समाधि बनाने की जो परंपरा है, उसमें सुधार की जरूरत है। इसके बदले दाह क्रिया से अंतिम संस्कार करने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, 'इस वर्ग और समाज के लोगों को अब अपने घरों में रहना चाहिए और जो व्यवसाय उपलब्ध है, वह करना चाहिए। समय के साथ सुधार करना होगा।'

कार्यक्रम में विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्ध घुमक्कड़ विभाग की मंत्री कृष्णा गौर ने विभाग की ओर से किए जाने वाले बदलावों की जानकारी दी।

आपसे बात करने के चक्कर में भाषण नहीं दे पा रहा हूं: डॉ मोहन यादव

सीएम अपने संबोधन में जब विमुक्त समाज की जातियों को विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्ध घुमक्कड़ वर्ग में शामिल करने के लिए नाम पढ़े जा रहे थे, तो कई समाज की महिलाओं और पुरुषों ने कहा कि उनकी जाति भी जोड़ी जाए। इस बीच सीएम ने वहां बोलने वाले कुछ लोगों के साथ सीधा बात करना शुरू कर दिया। फिर उन्होंने कहा कि आपसे सीधी बात करने के चक्कर में भाषण नहीं दे पा रहा हूं। आप लोग बैठ जाइये, सबकी मांगें मानी जाएंगी। 

नाथ समुदाय के लिए मुख्यमंत्री की घोषणाएं

  1. थानों में विमुक्त समाज के लोगों को अपराधी बताकर, जो सूची लगाई गई है, वो हटवा दी जाएगी।
  2. प्रमाणपत्र जारी करके जनगणना की जाएगी। 
  3. जाति प्रमाणपत्र के लिए मूल स्थान को प्राथमिकता दी जाएगी।
  4. विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्ध घुमक्कड़ वर्ग में, जो जाति शामिल नहीं हैं, उन जातियों को भी इसके दायरे में लाया जाएगा।
  5. इन खास पिछड़ी जातियों के लिए विशेष योजना बनाई जाएगी।
  6. श्मशान की कमी को पूरा किया जाएगा।
  7. पुलिस, सेना, अग्निवीर के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था इस समाज के युवक-युवतियों के लिए की जाएगी।
  8. संभागीय स्तर पर केंद्र खोलने पर भी विचार किया जाएगा।
  9. मांगलिक भवन के लिए 20 लाख रुपए देंगे।

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!