मध्य प्रदेश में गर्भवती महिलाओं की फ्री सोनोग्राफी, तारीख नोट कर लीजिए - MP NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में गर्भवती महिलाओं के लिए फ्री सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसका शुभारंभ 9 अगस्त 2024 से हो रहा है। मध्य प्रदेश शासन की ओर से तारीख जारी की गई है। महीने में सिर्फ दो दिन के लिए यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। 

जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम अंर्तगत नि:शुल्क सोनोग्राफी

उप-मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि गर्भावस्था में उच्च जोखिम स्थिति एवं गर्भस्थ शिशु में होने वाली विकृतियों की पहचान के लिये सोनोग्राफी अति आवश्यक है। समय से चिन्हांकन से उनका सहजता से निदान एवं सुरक्षित प्रसव का प्रबंधन किया जाना संभव होगा। उक्त के दृष्टिगत जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम अंर्तगत प्रदेश में नि:शुल्क सोनोग्राफी सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। इस सुविधा का लाभ गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क मिलेगा। यह प्रयास प्रदेश में गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य के प्रबंधन में सहायक होगा जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सहायक होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल 9 अगस्त को दोपहर 12 बजे मेडिकल कालेज ऑडिटोरियम रीवा में नि:शुल्क सेवा सुविधा का शुभारंभ करेंगे। शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान अंतर्गत प्रत्येक माह की 9 एवं 25 तारीख को गर्भवती महिलाओं का विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क जांच एवं उपचार सुविधा उपलब्ध होगी साथ ही प्रत्येक माह की 9 एवं 25 तारीख को गर्भवती महिलाओं को संबद्ध प्राइवेट सोनोग्राफी केन्द्रों पर भी निःशुल्क सोनोग्राफी सुविधा प्राप्त होगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!