RADHARAMAN GROUP का अधूरा एक्सीलेंस अवॉर्ड प्रेस नोट पढ़िए - BHOPAL SAMACHAR

Bhopal Samachar
Radharaman Group Of Institutes,Bhopal की ओर से एक ऐसा प्रेस नोट जारी किया गया है जो यह भ्रम उत्पन्न करता है कि, मध्य प्रदेश सरकार ने राधा रमन को एक्सीलेंस अवॉर्ड दिया है। हम इस समाचार में आपको वह जानकारी भी देंगे, जो राधा रमन ग्रुप की ओर से भेजे गए प्रेस नोट में बड़ी ही चतुराई के साथ छुपा ली गई। 

ध्यान से पढ़िए, इससे अपना GK, रिजनिंग और कॉमन सेंस स्ट्रांग होंगे

मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने किया राधारमण ग्रुप को सम्मानित
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने किया राधारमण ग्रुप को सम्मानित: उच्च शैक्षणिक मानकों के लिए राजेन्द्र शुक्ल ने दिया एक्सीलेंस अवॉर्ड
मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने किया राधारमण ग्रुप को सम्मानित
भोपाल: सेंट्रल इंडिया में इंजीनियरिंग, मेडिकल और फार्मास्युटिकल शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राधारमण ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन्स, भोपाल को प्रॉमिनेंट लीडर्स इन इंजीनियरिंग, मेडिकल & फार्मास्युटिकल एजुकेशन का एक्सीलेंस अवार्ड प्राप्त हुआ है।
यह प्रतिष्ठित सम्मान उन्हें नवीनतम तकनीकों और शिक्षण विधियों के सफल उपयोग, उच्च शैक्षणिक मानकों, और उत्कृष्ट कैंपस प्लेसमेंट गतिविधियों के लिए दिया गया। राधारमण ग्रुप का यह सम्मान उनके शैक्षिक क्षेत्र में निरंतर उत्कृष्टता और विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए राधारमण ग्रुप के चेयरमैन, श्री राधारमण सक्सेना को आमंत्रित किया गया, जहां उन्हें मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने इस सम्मान से नवाज़ा।
इस अवसर पर श्रीमती मनोरमा राधारमण सक्सेना भी उपस्थित रहीं। 

क्या यह अवार्ड मध्य प्रदेश सरकार ने दिया है

इस प्रश्न का उत्तर कॉमन सेंस से मिल जाएगा। प्रेस नोट में शीर्षक से लेकर अंत तक चार बार " मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री" वाक्य का उपयोग किया गया है, और बड़ी ही चतुराई के साथ इस अवार्ड प्रक्रिया के आयोजक का नाम छुपा लिया गया है। यदि आप फोटो में ध्यान से देखेंगे तो समझ में आ जाएगा कि, कार्यक्रम के आयोजक, मध्य प्रदेश सरकार तो क्या सरकार से संबंधित कोई संस्था भी नहीं है। यह भोपाल का लोकप्रिय MYFM REDIO का कार्यक्रम है। यह MY FM EXCELLENCE AWARD है। MP EXCELLENCE AWARD नहीं है। राधा रमन ग्रुप ने बड़ी ही चतुराई के साथ अवार्ड के नाम में से "MY FM" हटा दिया। 

क्या मध्यप्रदेश सरकार स्कूल कॉलेजों को एक्सीलेंस अवार्ड देता है

यह जनरल नॉलेज का प्रश्न है। इसका उत्तर सरकारी रिकॉर्ड और किताबों में उपलब्ध है। मध्य प्रदेश सरकार प्राइवेट स्कूल, कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी को किसी भी प्रकार का एक्सीलेंस अवार्ड नहीं देती है। मध्य प्रदेश की सरकारी बजट व्यवस्था में एक्सीलेंस एक कैटिगरी है। "उत्कृष्ट विद्यालय" अथवा "एक्सीलेंस कॉलेज" आपने भी सुने होंगे। इसका मतलब होता है कि, यह एक ऐसा सरकारी स्कूल अथवा कॉलेज है जिसे दूसरे सरकारी स्कूल अथवा कॉलेज की तुलना में ज्यादा बजट मिलता है। यहां अच्छा फर्नीचर और लाइब्रेरी अथवा लैब होने की संभावना है। सरकारी सिस्टम में भी "उत्कृष्ट विद्यालय" अथवा "एक्सीलेंस कॉलेज" का मतलब यह नहीं होता कि, इस स्कूल अथवा कॉलेज के शिक्षक सर्वश्रेष्ठ हैं अथवा यहां सबसे अच्छी पढ़ाई होती है। 

इसमें रीजनिंग का क्या है

कार्यक्रम का आयोजन MY FM द्वारा किया गया। अवार्ड RADHARAMAN GROUP को दिया गया। उनके चेयरमैन अवार्ड लेने आए तो उनके चेयरमैन को अवार्ड देने आना चाहिए था, परंतु कार्यक्रम में मध्य प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया और उनके हाथ से अवार्ड का वितरण करवाया गया। इसके कारण एक ऐसे रिश्ते का एहसास होने लगा जिसका कोई आधार ही नहीं है। RADHARAMAN GROUP ने इसी बात का फायदा उठाया। यदि इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से कोई नहीं आता तो शायद अवार्ड लेने के लिए राधा रमन ग्रुप के चेयरमैन भी नहीं आते। यहां कुछ जीवित व्यक्ति, एक कार्यक्रम, एक वस्तु और एक शब्द के बीच में कुछ इस प्रकार की रिश्तेदारी बनाई गई है कि, अपन को कुछ कहना भी नहीं पड़ेगा और पब्लिक अपन को नंबर वन समझ लेगी। 

अवार्ड का रिकॉर्ड कहां है

एक मजेदार बात यह भी है कि MY FM की ओर से प्रेस को कोई जानकारी नहीं दी गई की किसको कौन सा अवार्ड दिया गया है। अवार्ड लेने वाले खुद अपना प्रचार कर रहे हैं। इसलिए अपने अवार्ड की मनमानी व्याख्या भी कर रहे हैं। MY FM ने तो यह भी नहीं बताया कि, किस प्रक्रिया के तहत अवार्ड के लिए योग्य संस्थाओं या व्यक्तियों का चयन किया गया। कैसे निर्धारित किया गया कि कौन एक्सीलेंस है। यहां तक कि उनकी अधिकृत वेबसाइट पर तो इस अवार्ड के बारे में कोई जानकारी ही नहीं है। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!