Space Science - ब्लैक होल में भी दिल होता है, इंसानों की तरह धड़कता है, New Research

Bhopal Samachar
हम पृथ्वी के इंसान अब तक जितना जानते हैं, उसके अनुसार ब्लैक होल्स जीवित नहीं होते लेकिन एक ताजा रिसर्च में पता चला है कि, ब्लैक होल्स में भी दिल होता है और वह इंसानों की तरह धड़कता है। ब्लैक होल में HEARTBEAT की खोज कर ली गई है। 

ब्लैक होल के भीतर एक नियमित गतिविधि होती है

पर रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है, ब्लैक होल जब किसी Binary System के अंदर होते हैं, अर्थात एक ऑर्बिट में किसी दूसरे तारे के साथ होते हैं तो वह, तारे में से गैस खींच लेते हैं। इसके कारण गैस हाई टेंपरेचर पर गर्म हो जाती है और फिर अंतरिक्ष में बड़ी मात्रा में X-ray रेडिएशन होता है। इस प्रक्रिया के दौरान कई बार भारी विस्फोट भी हो सकता है। एस्टॉनोमर्स ने कई सालों तक Flares का अध्ययन किया है। इसी दौरान Pulse का पता चला, जो ब्लैक होल के भीतर एक नियमित गतिविधि थी। अंतरिक्ष के वैज्ञानिकों ने इसे "heartbeat flares" नाम दिया है। जिस प्रकार मनुष्य के हृदय की भीतर EKG signal होता है ठीक ऐसा ही ब्लैक होल में भी पता चला है।

The Chinese Academy of Sciences in Beijing का एक रिसर्च पेपर "preprint database arXiv" पर प्रकाशित हुआ है और अब "The Astrophysical Journal" में प्रकाशन हेतु प्रस्तुत किया गया है। जिस Flare का अध्ययन किया गया है जो पृथ्वी से 28000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। 

रिसर्च में यह भी बताया गया है कि जब कोई चीज ब्लैक होल में गिरती है तो वह केवल कंप्रेस नहीं होती बल्कि एक पतली और Rapidly Rotating Disk बन जाती है। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। सामान्य ज्ञान और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!