अंतरिक्ष में बड़ी खोज, पृथ्वी के चारों ओर एक नया विद्युत क्षेत्र मिला - Space science

Bhopal Samachar
वाशिंगटन
। यह समाचार विज्ञान एवं अंतरिक्ष विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। NASA के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के चारों ओर एक ऐसी Electric Field की खोज की है जो Polar Wind पैदा करती है, और पृथ्वी के चारों ओर मौजूद कणों को सुपरसोनिक स्पीड से, पृथ्वी से दूर अंतरिक्ष की ओर धकेलती है। वैज्ञानिकों ने इसे "Ambipolar Electric Field" नाम दिया है। 

Ambipolar Electric Field ही अंतरिक्ष में ध्रुवीय हवाओं का प्रमुख चालक है

कुछ वैज्ञानिकों ने गरीब 60 साल पहले इसकी परिकल्पना की थी परंतु इसके बारे में कोई प्रमाणित जानकारी नहीं थी। नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, NASA के Endurance Rocket द्वारा पृथ्वी के चारों ओर इलेक्ट्रिक फील्ड की पुष्टि की गई है। इसके आधार पर NASA के वैज्ञानिकों का कहना है कि Ambipolar Electric Field ही अंतरिक्ष में ध्रुवीय हवाओं का प्रमुख चालक है। इस इलेक्ट्रिक फील्ड ने पृथ्वी के विकास को कितना प्रभावित किया है, इसकी खोज होना अभी बाकी है। 

दूसरे ग्रहों पर जीवन की खोज में महत्वपूर्ण

NASA के Endurance Mission की यह एक बड़ी सफलता है। इससे पता चला है कि, यही इलेक्ट्रिक फील्ड atmospheric escape को प्रेरित करने और Ionosphere (पृथ्वी की ऊपरी वायुमंडल की एक परत) को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह शोध पत्र दिनांक 28 अगस्त 2024, दिन बुधवार को नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। शोधपत्र के मुख्य लेखक Glyn Collinson ने कहा कि अब हम पृथ्वी के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और अन्य ग्रहों के बारे में भी हमें वह जानकारी मिल सकेगी, जो अब तक नहीं मिली थी। यह खोज, किसी दूसरे ग्रह पर जीवन की खोज के मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। सामान्य ज्ञान और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!