Upcoming IPO - कोल्हापुर के दुल्हानी परिवार के साड़ी कारोबार में हिस्सेदारी का मौका

Bhopal Samachar
यदि आप साड़ी कारोबार के बारे में जानते हैं या फिर आप दुल्हानी ही परिवार को जानते हैं। या फिर ऐसी कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं जिसमें ज्यादातर शेयर्स प्रमोटर्स के पास होते हैं, तो यह आपके लिए गुड न्यूज़ है। 28 साल तक कारोबार करने के बाद कोल्हापुर का दुल्हानी परिवार अब स्टॉक एक्सचेंज में पब्लिक से इन्वेस्टमेंट मांगने के लिए आ गया है। सिर्फ 160 करोड़ की डिमांड है। यही मौका है जब कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बना सकते हैं। 

About Saraswati Saree Depot Limited in Hindi 

कंपनी की स्थापना सन 1996 में हुई थी। Mr. Shankar Dulhani, Mr. Mahesh Dulhani, Mr. Rajesh Dulhani, and Mr. Vinod Dulhani इस कंपनी के प्रमोटर्स हैं। रजिस्टर्ड ऑफिस कोल्हापुर महाराष्ट्र में है। महिलाओं के कपड़े बनाते हैं और थोक का कारोबार करते हैं। वैसे तो कोल्हापुर की चप्पल वर्ल्ड फेमस है परंतु दुल्हानी परिवार का दावा है कि, उनकी साड़ी भी काफी फेमस है और देश के कई दुकानदार उनकी साड़ी बेच रहे हैं। इसके अलावा महिलाओं के अन्य परिधान भी बनाए जाते हैं। 

Saraswati Saree Depot Limited Financial

पिछले 1 साल में कंपनी का रेवेन्यू 9.67% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 86.66% की वृद्धि हुई है। फैमिली लिमिटेड है इसलिए कंपनी के 100% शेयर्स दुल्हानी परिवार के पास ही है। पब्लिक से 160 करोड रुपए इन्वेस्टमेंट मांगने के लिए स्टॉक एक्सचेंज में आए हैं। इसमें से 56 करोड रुपए, परिवार का कोई सदस्य लेकर कंपनी से बाहर चला जाएगा। बाकी बचे 104 करोड रुपए कंपनी की वर्किंग कैपिटल के उपयोग किए जाएंगे। इसके कारण कंपनी को बैंक से नया लोन नहीं लेना पड़ेगा। और बैंक के ब्याज का डंडा भी नहीं चलेगा। 

Saraswati Saree Depot IPO Opening, Closing, Listing, Date

  • IPO Open Date - Monday, August 12, 2024
  • IPO Close Date - Wednesday, August 14, 2024
  • Basis of Allotment - Friday, August 16, 2024
  • Initiation of Refunds - Monday, August 19, 2024
  • Credit of Shares to Demat - Monday, August 19, 2024
  • Listing Date - Tuesday, August 20, 2024
  • Cut-off time for UPI mandate confirmation - 5 PM on August 14, 2024 

Saraswati Saree Depot IPO Investment, GMP Trend 

  1. Face Value - ₹10 per share
  2. Price Band - ₹152 to ₹160 per share
  3. Lot Size - not declared
  4. Investment - not declared
  5. GMP Trend - not yet started

Saraswati Saree Depot IPO Review सब्सक्राइब करें या नहीं

समाचार लिखे जाने तक ब्रोकर की ओर से कोई ओपिनियन नहीं आया था। किसी भी SEBI रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार का परामर्श भी दिखाई नहीं दे रहा है। स्टॉक एक्सचेंज के ग्रे मार्केट में ट्रेडिंग शुरू नहीं हुई थी। इन्वेस्टमेंट करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान दिया जाना चाहिए:- 
कंपनी 28 साल पुरानी है परंतु फाइनेंशियल डाटा केबल 2 साल का डिस्क्लोज किया है। जबकि सामान्य तौर पर 3 साल के आंकड़े प्रस्तुत किए जाते हैं।
फैमिली लिमिटेड है। अब तक किसी भी बाहर वाले का इन्वेस्टमेंट नहीं लिया है। अब डायरेक्ट पब्लिक से इन्वेस्टमेंट मांग रहे हैं। कंफर्म नहीं कह सकते कि स्टॉक एक्सचेंज का प्रेशर कैसे हैंडल कर पाएंगे। 
पिछले 1 साल में कंपनी के PAT में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। यह जानना जरूरी है कि, 28 साल बाद कोल्हापुर का दुल्हानी परिवार कॉस्ट कटिंग सीख गया है या फिर आईपीओ में प्रॉफिट दिखाने के लिए कपड़े की क्वालिटी डाउन कर दी है। 
कंपनी का About एवं एक्सचेंज में सार्वजनिक किया गया अन्य डाटा देखने के बाद ऐसी फीलिंग आती है कि, दुल्हानी परिवार को या तो पब्लिक से इन्वेस्टमेंट मांगना नहीं आता या फिर सफलता का नशा चढ़ा हुआ है और कंपनी अपने घमंड में घूम रही है। किसी भी कारोबार की बड़ी सफलता के लिए यह अच्छी बात भी है और बुरी बात भी। 
कंपनी ने अब तक अपना Lot Size डिक्लेअर नहीं किया है। यानी दुल्हानी परिवार यदि किसी उलझन में फंस जाता है तो फिर आसानी से बाहर नहीं निकल पाता है। आईपीओ की तैयारी साल भर पहले से की जाती है। कंपनी मैनेजमेंट अब तक फाइनल नहीं कर पाया कि पब्लिक से ₹15000 मांगने हैं या डेढ़ लाख रुपए। 
स्टॉक एक्सचेंज के ग्रे मार्केट में कई बार कंपनी का आईपीओ प्राइस डिक्लेयर होने से पहले ही ट्रेडिंग शुरू हो जाती है परंतु सरस्वती साड़ी वालों का PAT प्रतिशत से ज्यादा होने के बावजूद ट्रेडिंग शुरू नहीं हुई है। इस बात पर ध्यान रखना जरूरी है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!