UPSC-MPPSC - ग्वालियर में फ्री कोचिंग क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन का लास्ट चांस

Bhopal Samachar
ऐसे विद्यार्थी जो यूपीएससी अथवा एमपीपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं परंतु प्राइवेट कोचिंग की महंगी फीस नहीं दे सकते हैं। उनके लिए ग्वालियर में फ्री कोचिंग क्लासेस संचालित की जा रही है। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट चांस बचा है। 

नियमित साप्ताहिक टेस्ट सीरीज भी

मध्य प्रदेश में ग्वालियर जिले की कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान के मार्गदर्शन और आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के संयुक्त तत्वावधान में UPSC एवं MPPSC निःशुल्क कोचिंग संचालित हो रही है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार द्वारा कोचिंग की मॉनीटरिंग की जा रही है। निःशुल्क कोचिंग क्लासेस में जररूतमंद छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा मिल सके। इसके लिए नियमित साप्ताहिक टेस्ट सीरीज भी संचालित हो रही है। सहायक संचालक निःशुल्क कोचिंग क्लासेस श्री राजू सिंह कुशवाह ने बताया कि अभी भी इच्छुक छात्र छात्राएं पढ़ने के लिए श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में संचालित कोचिंग समय पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

दिव्यांशु चौधरी आईएएस की क्लास 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री दिव्यांशु चौधरी, ग्वालियर जिले की डबरा तहसील में SDM के पद पर पदस्थ हैं। आज उनकी क्लास थी। उन्होंने बताया कि सिविल सेवा की तैयारी के लिए अनुशासन और निरंतरता बनाए रखना बहुत जरूरी है, इससे सफलता आसान हो जाती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को इस दौरान परीक्षा में सफलता के मंत्र बताए। इस अवसर पर सहायक संचालक निःशुल्क कोचिंग क्लासेस श्री राजू सिंह कुशवाह, श्री महेंद्र सिंह व श्री टीकासर बंसल उपस्थित थे। 

पढ़ाई का शार्ट कट नही, सिस्टम होता है

एसडीएम श्री दिव्यांशु चौधरी ने कहा कि पढ़ाई का कोई भी शार्ट कट नही होता है। हमें तैयारी व्यवस्थित तरीके से सिलेबस को पढ़कर करना चाहिए। एक ही किताब को अनेक बार पढ़ना चाहिए, लेकिन इससे पहले परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति की जानकारी के लिए प्रीवियस ईयर्स पेपर भी जरूर पढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि पढ़ते समय हमें समय का निर्धारण भी करना चाहिए कि कितना समय किस विषय को देना है और पढ़ते समय आलस्य महसूस होने पर गणित के प्रश्न हल करना चाहिए। कम समय में अधिक गुणवत्तापूर्ण अध्ययन कैसे किया जाए इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।  

उन्होंने कहा कि कोई भी लक्ष्य निर्धारित करने के बाद सबसे पहले सिलेबस की हार्ड कापी अपने पास रख कर ईमानदारी से पढ़कर समझने की कोशिश करना चाहिए। संबंधित सिलेबस से किस तरह के प्रश्न पूछे गए, इसके लिए प्रीवियस पेपर का अध्ययन लाभदायक रहता है।  एसडीएम श्री दिव्यांशु चौधरी ने अभ्यर्थियों को सिलेबस को पढ़ने का तरीका बताया। उन्होंने छात्र-छात्राओ को CSAT के प्रश्न हल करना सिखाया और अभ्यर्थियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में EDUCATION पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!