कल का मौसम - बादलों का एक नया बवंडर पैदा हो गया, पढ़िए कहां कहर बरसेगा- WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT, Ministry of Earth Sciences, Government of India से प्राप्त जानकारी के अनुसार नॉर्थ बांग्लादेश के आसमान में बना हुआ लो प्रेशर एरिया अगले 48 घंटे में पश्चिम बंगाल के आसमान में शिफ्ट कर जाएगा। इधर दूसरा लो प्रेशर एरिया कर्नाटक-गोवा के पास ईस्ट सेंट्रल अरब सागर के आसमान बन गया है जो अगले 24 घंटे में नॉर्थ की तरफ बढ़ेगा। मानसून की पश्चिमी लाइन अपनी सामान्य स्थिति के आसपास है जबकि इस लाइन का पूर्वी हिस्सा अपने सामान्य से उत्तर दिशा में है। 24 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी से बादलों का एक और बवंडर पैदा होने की संभावना है। यानी आने वाले सात दिनों में भारत के कई इलाकों में भारी बारिश होगी और तूफानी हवाएं चलेंगी। 

ALL INDIA WEATHER SUMMARY AND FORECAST BULLETIN 

  1. पर्यटकों के लिए गुड न्यूज़ है, जम्मू कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश में बिखरी हुई बारिश होगी। इसके कारण पर्यटक का आनंद बढ़ जाएगा। 
  2. उत्तराखंड में अगले एक सप्ताह तक लगातार भारी बारिश होने की संभावना है। धार्मिक यात्रा एवं उत्तराखंड के पर्यटन पर जाने वाले नागरिक इसका ध्यान रखें। 
  3. ईस्ट उत्तर प्रदेश में 22 से 26 अगस्त तक, ईस्ट राजस्थान में 27 अगस्त तक, वेस्ट उत्तर प्रदेश एवं वेस्ट राजस्थान में 25 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। 
  4. जम्मू संभाग में 26 से 28 अगस्त तक भारी बारिश होगी। 
  5. ईस्ट राजस्थान के लिए 25 अगस्त के आसपास का समय परेशानी भरा हो सकता है क्योंकि 24 से 26 अगस्त के बीच कुछ इलाकों में 24 घंटे के लिए मूसलाधार बारिश होगी। 
  6. कोंकण और गोवा में पूरे सप्ताह, मध्य प्रदेश में 26 अगस्त तक, छत्तीसगढ़ में 25 अगस्त तक, मध्य महाराष्ट्र में 26 अगस्त तक भारी बारिश होगी। गुजरात राज्य में 24 से 28, महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा में 24 एवं 25 को भारी बारिश हो सकती है। 
  7. ईस्ट मध्य प्रदेश के लिए 22 से 25, कोंकण और गोवा के लिए 23 से 26, छत्तीसगढ़ के लिए 24, वेस्ट मध्य प्रदेश के लिए 24 एवं 26 और गुजरात रीजन के लिए 27 अगस्त की तारीख भारी पड़ सकती है, क्योंकि अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।
  8. असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में लगातार एक सप्ताह तक भारी बारिश होती रहेगी। अरुणाचल प्रदेश में 22, 23 और 28, पश्चिम बंगाल के गंगा तट वाले इलाकों में एवं ओडिशा में 25 अगस्त तक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड में 26 अगस्त, तक बिहार, अंडमान और निकोबार दीप समूह में 24 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। 
  9. 22, 24 और 25 को मेघालय में; 24 और 25 को असम में; 23 और 24 को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में एवं 23 से 25 अगस्त तक ओडिशा में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। 

भारत के इन राज्यों में बाढ़ का खतरा

  • 25 और 26 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश के आसमान में, 26 और 27 अगस्त को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के आसमान में एवं 24 से 26 अगस्त तक गुजरात रीजन के आसमान में बादलों की जबरदस्त टक्कर होगी। मानसून के बादलों का भारी जमावड़ा होगा और इसके कारण कुछ इलाकों में घनघोर बारिश होगी। इसके कारण कई इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!