मध्य प्रदेश मौसम - अभी तो बारिश शुरू हुई है, पीछे बादलों का बेड़ा आ रहा है - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के आसमान में बंगाल की खाड़ी के बादल छाए हुए थे और रक्षाबंधन से लेकर अब तक कई इलाकों में भारी बारिश हुई। नदियों में बाढ़ आई एवं इस बार तीन जवानों सहित कई नागरिकों की मृत्यु के दुखद समाचार भी आए। India Meteorological Department की सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी बताती है कि, यह तो बस शुरुआत है। अरब सागर और पश्चिम बंगाल से बादलों के बेड़े मध्य प्रदेश के आसमान की तरफ आने वाले हैं। 25 अगस्त के बाद पता चलेगा कि यह कितने ताकतवर हैं और जिन इलाकों में कहर बनकर बरसेंगे। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - MP WEATHER FORECAST

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि मध्य प्रदेश के आसमान में अभी जो बादल छाए हुए हैं। वह 26 अगस्त तक बरसते रहेंगे। इसके अलावा 25 अगस्त को अरब सागर और पश्चिम बंगाल की खाड़ी से बादलों के दो बड़े-बेड़े मध्य प्रदेश के आसमान में पहुंच जाएंगे। इसके कारण 25 और 26 अगस्त को कई इलाकों में घनघोर बारिश होगी। नदी नालों में बाढ़ आ जाएगी। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। कुछ इलाकों में रेड अलर्ट और कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी करने की स्थिति बन सकती है। जबकि पूरे मध्य प्रदेश में हल्की एवं मध्यम बारिश तो होती ही रहेगी। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, मध्यप्रदेश में 23.08.2024 को 0830 बजे IST तक पिछले 24 घंटों के दौरान बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई। 
  1. सागर में 6 साल की बच्ची नदी में बह गई। देर रात तक उसका पता नहीं चल पाया था। 
  2. इंदौर में गुरुवार आधी रात से रिमझिम बारिश जारी है। 
  3. बालाघाट में बारिश से मनकुंवर नदी उफान पर है। 
  4. रायसेन में निचले इलाकों में पानी भर गया।
  5. टीकमगढ़ में गुरुवार दोपहर बाद बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश हुई।
  6. मुरैना जिले के जौरा क्षेत्र के पगारा बांध के ऑटोमैटिक गेट गुरुवार को खुल गए।
  7. डिंडौरी की साकुल नदी को पार कर रहा युवक बह गया। 

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप 10 जिले

मध्यप्रदेश में अब तक करीब 80% यानी 29.7 इंच पानी गिर चुका है। श्योपुर में बारिश का आंकड़ा सामान्य से दोगुना और मंडला-सिवनी में 41 इंच से अधिक है। श्योपुर में सामान्य से 145% बारिश हो चुकी है। सबसे ज्यादा बारिश के मामले में मंडला आगे है। यहां 43 इंच पानी गिर चुका है। यहां की सामान्य बारिश 47 इंच है यानी सामान्य बारिश के आंकड़े को पार करने के लिए अभी भी 4 इंच पानी की जरूरत है। सबसे ज्यादा पानी गिरने वाले टॉप-10 जिलों में मंडला, सिवनी, श्योपुर, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, डिंडौरी, रायसेन, सागर, गुना और भोपाल शामिल हैं। भोपाल में 34 इंच बारिश हो चुकी है। यहां कोटा पूरा होने में अब साढ़े 3 इंच पानी की और जरूरत है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!