शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के 1 साल बाद अतिथि शिक्षकों ने पूरे मध्यप्रदेश में प्रदर्शन किया

Bhopal Samachar
अतिथि शिक्षक आशीष कुमार बिलथरिया ने बताया कि, हजारों अतिथि शिक्षकों को 2 सितंबर 2023 मे अति‍थि शिक्षक महापंचायत में राजधानी भोपाल बुलाकर प्रदेश के तत्कालीन मुख्‍यमंत्री, वर्तमान केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनेकों घोषणाएं की थी परंतु सिवाय मानदेय वृद्धी के अन्‍य घोषणाओं के संबंध मे कोई आदेश जारी न होने व वर्तमान मे प्रमोशन व अति‍शेष के नाम पर हजारों अतिथिशिक्षकों को बेरोजगार किया जा रहा है। वहीं ऑनलाइन ज्‍वाइनिंग मे भी पोर्टल मे अनेक विसंगतिया देखने को मिल रही है। जिससे अतिथि शिक्षक हजारों की संख्‍या मे बाहर हो चुके है व अब 15-16 साल की अल्‍पमानदेय सेवा के बाद उनके सामने परिवार के भरणपोषण का संकट खड़ा हो गया है। उनके अनेक साथी इसी गम मे काल कवलित हो चुके है। ऐसे मे फिर एक बार अतिथि शिक्षक आंदोलन की राह अपनाने पर विवश है। 

अतिथि शिक्षकों के सामने जीविका का संकट

इसी तारतम्‍य में आज प्रदेश के सभी जिला मुख्‍यालयों पर अति‍थि शिक्षकों ने हजारों की संख्‍या मे एकत्रित होकर जिला कलेक्‍टरों को मुख्‍यमंत्री के नाम ज्ञापन के माध्‍यम से अपनी पीड़ा से अवगत कराया। आगामी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर एक विशाल प्रदर्शन राजधानी भोपाल मे होना है। यदि सरकार उनकी मॉंगो को अनदेखा करती है तब प्रदेश का 72000 अतिथि शिक्षक राजधानी भोपाल मे प्रदर्शन को विवश होगा। पूर्व मुख्‍यमंत्री जी ने कहा था कि गुरूजी की तर्ज पर उनके नियमितिकरण की नीति बनायेंगे परंतु नीति का तो पता नहीं अब उनके समक्ष जीविका उपार्जन का संकट खड़ा हो गया है।

चुनाव संपन्न होते ही मुख्यमंत्री मोहन यादव पलट गए

वही प्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने सोशल मीडिया के माध्‍यम से वर्तमान मुख्‍यमंत्री मोहन यादव को उनके उस पत्र की याद दिला रहे है जो उन्‍होने पूर्व मुख्‍यमंत्री को भेजा था। जिसमें उन्‍होने अति‍थि शिक्षकों की समस्‍याओं को हल करने के लिये लिखा था परंतु अब वे स्वयं प्रदेश के मुख्‍यमंत्री है, ऐसे मे अतिथि शिक्षकों की मॉंगों का निराकरण न होना खेदजनक है। इसके पूर्व मुख्‍यमंत्री मोहन यादव जी ने लल्‍लनटॉप को अपने दिये गये इंटरव्‍यू मे भी अतिथि शिक्षकों की समस्‍याओं को हल करने का बयान दिया था कि लोकसभा चुनाव बाद वे इस पर गंभीरता से काम करेंगे परंतु अभी तक धरातल पर सब शून्‍य है।

2 सितंबर 2023 को तत्कालीन मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह की अतिथिशिक्षकों के संबंध मे राजधानी भोपाल महापंचायत मे की गयी घोषणाएं 
  1. अतिथिशिक्षकों को अब महीने के हिसाब से मिलेगा मानदेय।
  2. अतिथिशिक्षक मानदेय मे वृद्धी।
  3. वर्ग 1- मे 9000 की जगह 18000
  4. वर्ग 2- मे 7000 की जगह 14000
  5. वर्ग 3- मे 5000 की जगह 10000
  6. अतिथिशिक्षकों का अनुबंध पूरे एक साल का होगा।
  7. शिक्षक भर्ती मे 25% की जगह मिलेगा 50% आरक्षण।
  8. उच्‍च शिक्षा विभाग की तरह अतिथिशिक्षकों को 4 अंक प्रतिवर्ष और अधिकतम 20 अंक बोनस मिलेंगे।
  9. महीने की निश्‍चित तारीख तक मानदेय मिलने की व्‍यवस्‍था की जायेगी।
  10. पात्रता परीक्षा लेकर अतिथिशिक्षकों को नियमित करने की दिशा मे योजना बनायी जायेगी।

अब अतिथि शिक्षकों के मन मे संशय है

सिवाय मानदेय वृद्धी के अन्‍य घोषणाओं पर सरकार और शिक्षा विभाग मौन है, जिससे हजारों अतिथि शिक्षक बेरोजगार है व खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे है। इसके पूर्व भी रायसेन अंत्‍योदय मेला 11 मई 2013 मे मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा 3 साल सेवा देने वाले अतिथि शिक्षकों को संविदा शिक्षक बनाने की घोषणा की जा चुकी है। ऐसे मे अब अतिथि शिक्षकों के मन मे यह संशय है कि महापंचायत मे की गयी घोषणाएं भी रायसेन अंत्‍योदय मेला की घोषणाओं की तरह सिफर साबित न हो। 

धनानंद के साम्राज्‍य को एक शिक्षक ने ध्‍वस्‍त कर दिया था

पहले भी कई बार प्रदेश के अतिथि शिक्षकों को समय समय पर भाजपा नेताओं व मंत्रियों ने अच्‍छे भविष्‍य का छुनछुना थमाया था जिससे वे लगातार अल्‍प मानदेय पर सेवा देते रहे व प्रदेश की शिक्षक विहीन शालाओं का शैक्षिक स्‍तर सुधार दिया जो कि हमे निरंतर बोर्ड परीक्षाओं मे दिख रहा है। ऐसे मे अब उन्‍हे अपने व परिवार की भविष्‍य की चिंता सता रही है। इसलिये म.प्र.भाजपा सरकार जो सबका साथ सबका विकास की बात करती है। उसको अपनी नीतियों मे अति‍थि शिक्षक हित को साधना होगा ताकि प्रदेश का शिक्षित शिक्षक वर्ग सरकार से असंतुष्‍ट न रहे। इतिहास एक चाणक्‍य की कहानी बताता है जिसने धनानंद के विशाल साम्राज्‍य को हिला दिया था जिसका सामना विश्‍व विजेता सिकंदर तक नहीं कर पाया था उसके साम्राज्‍य को एक शिक्षक चाणक्‍य ने ध्‍वस्‍त कर दिया था। 


विनम्र निवेदन 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!