भारत मे इस साल 2 करोड़ लोग 60 दिन तक खतरनाक गर्मी की चपेट में रहे, पढ़िए अगले साल क्या होगा

Bhopal Samachar
क्लाइमेट सेंट्रल द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार सन 2024 में जून से अगस्त के बीच में दुनिया भर के 200 करोड़ लोग भीषण गर्मी की चपेट में रहे। यह संख्या दुनिया की कुल आबादी का 25% है। इससे पूर्व भारत में 2.05 करोड़ लोग लगातार 60 दिन तक भीषण गर्मी की चपेट में रहे। इस स्थिति में वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। यदि अभी कंट्रोल नहीं किया तो आने वाले 5 साल में स्वास्थ्य के लिए खतरनाक तापमान के कारण कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं। 

72 देश में गर्मी का 54 साल का रिकॉर्ड टूटा

क्लाइमेट सेंट्रल द्वारा जारी यह रिपोर्ट बताती है कि 72 देशों में इस साल गर्मियों का तापमान 1970 के बाद का सबसे अधिक दर्ज किया गया। इनमें से 180 शहर जो उत्तरी गोलार्ध में स्थित हैं, भीषण गर्मी की चपेट में आए। कार्बन प्रदूषण के चलते इस तरह की गर्मी की घटनाओं की संभावना अब औसतन 21 गुना अधिक हो गई है।

दक्षिण एशिया में भारत पर भीषण गर्मी का खतरा

भारत को इस साल अत्यधिक गर्मी का गहरा प्रभाव झेलना पड़ा। लगभग 20.5 मिलियन भारतीय (2.05 करोड़) लोग कम से कम 60 दिनों तक खतरनाक गर्मी की चपेट में रहे, जो दक्षिण एशिया में किसी भी देश के मुकाबले सबसे अधिक है। मुंबई जैसे शहरों में 54 दिन तक चरम गर्मी दर्ज की गई, जबकि कानपुर और दिल्ली जैसे शहरों में तापमान 39°C से ऊपर पहुँच गया, जो जलवायु परिवर्तन के कारण चार गुना अधिक संभावना वाला था।

भारत में 4 करोड़ से ज्यादा लोगों ने 7 दिन तक खतरनाक गर्मी का सामना किया

रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया गया कि इन असाधारण तापमानों ने वैश्विक स्तर पर अरबों लोगों की सेहत पर खतरा उत्पन्न किया। "खतरनाक गर्मी" वाले दिनों में तापमान स्थानीय औसत तापमान के मुकाबले 90% से अधिक रहा। भारत में, लगभग 426 मिलियन लोगों को कम से कम सात दिनों तक इस संभावित खतरनाक गर्मी का सामना करना पड़ा।

भविष्य की चिंता और जलवायु परिवर्तन का प्रभाव

रिपोर्ट के अनुसार, इन असाधारण तापमानों का मापन करने के लिए Climate Shift Index (CSI) का उपयोग किया गया। इससे पता चला कि कई क्षेत्रों में मानवजनित जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान की चरम स्थिति दर्ज की गई। ये आंकड़े यह स्पष्ट करते हैं कि यदि हम वैश्विक तापन (ग्लोबल वॉर्मिंग) के प्रभावों को कम करने के लिए तत्काल कदम नहीं उठाते हैं, तो दुनिया भर में लोगों को और अधिक गंभीर स्वास्थ्य और पर्यावरणीय खतरों का सामना करना पड़ेगा। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!