विकलांगता विशेषज्ञों ने मीडिया से विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों को बढ़ावा देने का आग्रह किया - 25वां NCPEDP

Bhopal Samachar
नई दिल्ली: विकलांगता विशेषज्ञों ने मीडिया पेशेवरों से विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और मुद्दों को उजागर करने में अपनी भूमिका को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया, जिसमें उन्होंने समाज को जागरूक और शिक्षित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

विशेषज्ञों ने हाल ही में प्रतिष्ठित 25वें हेलेन केलर अवॉर्ड्स से पहले नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसएबल्ड पीपल (NCPEDP) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार और मीडिया वर्कशॉप में अपने विचार साझा किए। इस वेबिनार का उद्देश्य मीडिया को विकलांगता-समावेशी पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करना था, जिसमें मीडिया की भूमिका को समाजिक धारणाओं को बदलने और समान रोजगार अवसरों पर जोर दिया गया।

कार्यक्रम में NCPEDP के कार्यकारी निदेशक अरमान अली, वरिष्ठ पत्रकार, मीडिया प्रशिक्षक और संचार विशेषज्ञ आरती धर और टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज की सहायक प्रोफेसर डॉ. मधुरा नागचौधरी पैनल के सदस्य थे। इस सत्र में दिव्यांगता-समावेशी पत्रकारिता के लिए रोल मॉडल मीडिया पुरस्कार की शुरुआत पर विशेष ध्यान देते हुए, भारत में अनुमानित 20 करोड़ दिव्यांग लोगों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों पर रिपोर्टिंग पर फोकस करने चर्चा की गई।

NCPEDP के कार्यकारी निदेशक अरमान अली ने समावेशी रिपोर्टिंग की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "मीडिया विकलांगता आंदोलन में एक मजबूत सहयोगी रहा है और इस दिशा में सरकार की पहल को लोगों तक पहुंचाता रहा है हालांकि, मीडिया के लिए न केवल रिपोर्ट करना बल्कि सवाल पूछना भी महत्वपूर्ण है। विकलांगता को संपूर्ण विकासात्मक दृष्टिकोण का हिस्सा होना चाहिए।”

आरती धर ने सामाजिक भेदभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, "हम महसूस नहीं करते कि भेदभाव हमारी भाषा में शामिल हो गया है। समाज में बदलाव लाने के लिए हमें पहले खुद को बदलना होगा। इन बाधाओं को तोड़ने के लिए जमीनी स्तर और राज्य स्तर पर संवेदनशीलता आवश्यक है।”

डॉ. मधुरा नागचौधरी ने कहा, “एक समुदाय के रूप में मीडिया में धारणाओं को नया आकार देने की शक्ति है। दिव्यांगों के सामने आने वाली चुनौतियों और उनकी उपलब्धियों दोनों पर बातचीत शुरू करना महत्वपूर्ण है। यह कई लोगों के लिए आंखें खोलने वाला हो सकता है और समावेशी सोच को बढ़ावा दे सकता है।”

विभिन्न राज्यों से आए मीडिया से जुड़े लोगों ने विशेषज्ञों के साथ चर्चा में भाग लिया। इस अवसर पर, विकलांगता-समावेशी पत्रकारिता के लिए 'रोल मॉडल मीडिया अवॉर्ड' और 'NCPEDP हेलेन केलर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' के रूप में दो नए पुरस्कार शुरू किए गए हैं। सभी श्रेणियों के लिए नामांकन 20 सितंबर 2024 तक खुले हैं।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!