मध्य प्रदेश मौसम गुड न्यूज़ - हवा में उड़ गए बादल, सिर्फ 6 जिलों में खतरा - MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
घनघोर मूसलाधार बारिश के कारण परेशान, मध्य प्रदेश के करीब 40 जिलों में से 32 जिलों के नागरिकों के लिए गुड न्यूज़ है। प्रशांत के तूफान और चारों दिशाओं से आए मानसून के बादल, जिनके कारण पूरे मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश हो रही थी, तेज हवाओं के साथ उड़ गए हैं। उत्तर प्रदेश होते हुए नेपाल की तरफ आगे बढ़ रहे हैं सिर्फ 6 जिलों के आसमान पर घने बादल बचे हैं। पिछले पूर्वानुमान के अनुसार यह बादल 13 सितंबर तक मध्य प्रदेश के आसमान पर रुकने वाले थे। इसी पूर्वानुमान के कारण मुख्यमंत्री ने हाई अलर्ट जारी किया और सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी थी।

कल का मौसम - मध्य प्रदेश के बादल उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहे हैं

IMD - India Meteorological Department से प्राप्त हुई ताजा जानकारी के अनुसार अब मध्य प्रदेश के किसी भी जिले के आसमान पर इतने घने बादल नहीं है, जितने पिछले 48 घंटे में रहे थे। बादलों का घनत्व कम होता चला जा रहा है। इसलिए मौसम विभाग ने अब किसी भी जिले के लिए रेड अलर्ट जारी नहीं किया है। मध्य प्रदेश के आसमान पर छाए हुए बादल तेज हवाओं के साथ उत्तर प्रदेश की सीमाओं में प्रवेश कर चुके हैं। वह तेजी से तिब्बत की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। इस दौरान रास्ते में पढ़ने वाले उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और नेपाल में मूसलाधार बारिश होगी। बिल्कुल वैसे ही जैसी पिछले 48 घंटे में मध्य प्रदेश में हुई है। प्रभावित इलाकों में बाढ़ का खतरा रहेगा।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

अब मध्य प्रदेश के सिर्फ 6 जिले अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, श्योपुरकलां और निवाड़ी जिलों के आसमान पर घने बादल दिखाई दे रहे हैं। इसलिए उपरोक्त सभी 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिला प्रशासन एवं नागरिकों से अपील की गई है कि अलर्ट रहें। यदि आसमान में बदल घने होते हैं। धरती पर सूरज की रोशनी की मात्रा कम होती है और बारिश शुरू होती है तो तत्काल अपने जीवन की रक्षा के प्रबंध करें और मूसलाधार बारिश के कारण बनने वाले रिस्क जोन में नहीं जाएं। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!