मध्य प्रदेश मौसम - 9 जिलों के लिए मानसून का रेड अलर्ट, 34 जिलों में मूसलाधार वर्षा होगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
पिछली बार आसमान में तेज हवाओं के कारण बंगाल की खाड़ी से उठे मानसून के बादल नेपाल होते हुए हिमालय की तरफ चले गए थे परंतु इस बार बंगाल की खाड़ी के तूफान से पैदा हुए बादल बहुत तेजी से मध्य प्रदेश की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। आज मध्य प्रदेश के कई जिलों में में धूप खिली हुई है परंतु अगले 24 घंटे में आसमान पर बादल दिखाई देने लगेंगे। 9 जिलों में घनघोर वर्ष की संभावना के चलते मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश के टोटल 34 जिलों में 48 घंटे तक मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है। शेष मध्य प्रदेश में भारी वर्षा होगी। 

MADHYA PRADESH WEATHER FORECAST READ ALERT

IMD - India Meteorological Department द्वारा दिनांक 13 सितंबर को सूचित कर दिया गया था कि YAGI नाम का तूफान बंगाल की खाड़ी काफी ताकतवर हो गया है। सेटेलाइट से प्राप्त हुई ताजा जानकारी के आधार पर मौसम विभाग ने बालाघाट, मंडला, अनूपपुर, शहडोल सिवनी, उमरिया, छिंदवाड़ा, कटनी और मैहर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। सभी जिलों के कलेक्टर को निर्देशित किया गया है कि, अगले तीन दिन यानी कम से कम 17 सितंबर तक अथवा मौसम के सामान्य हो जाने तक, ऐसी सभी गतिविधियों और मार्गों पर प्रतिबंध लगा दें, जहां पर अत्यधिक भारी वर्षा होने के कारण मानव जीवन को संकट की स्थिति बन सकती है। सभी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए आपदा प्रबंधन की टीम को हाई अलर्ट पर रखें। 

मध्य प्रदेश मानसून और मौसम का पूर्वानुमान - 34 जिलों में 48 घंटे तक मूसलाधार बारिश

रेड अलर्ट वाले उपरोक्त 9 जिलों (बालाघाट, मंडला, अनूपपुर, शहडोल, सिवनी, उमरिया, छिंदवाड़ा, कटनी और मैहर) के अलावा डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, पांढुरना, नर्मदा पुरम, रायसेन, सीहोर, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, राजगढ़, गुना अशोक नगर, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया एवं ग्वालियर में कुछ स्थानों पर 48 घंटे तक लगातार मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा शेष मध्य प्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!