Bajaj Housing Finance IPO GMP 90% - अभी सब्सक्राइब कर सकते हैं या नहीं और करना चाहिए या नहीं

Bhopal Samachar
बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ ओपन हो गया है और शुरुआत के 4 घंटे में ही फुल हो गया था। पहले दिन की क्लोजिंग तक 2.26X सब्सक्राइब हो चुका है। सोशल मीडिया पर कुछ अपडेट आए हैं कि, लोग आईपीओ को सब्सक्राइब करने का प्रयास कर रहे हैं परंतु सफल नहीं हो पा रहे हैं। इधर स्टॉक एक्सचेंज के ग्रे मार्केट में 90% प्रीमियम पर ट्रेडिंग शुरू हो गई है। आईए जानते हैं कि अब ऐसी स्थिति में बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ सब्सक्राइब कर सकते हैं या नहीं और बजाज हाउसिंग फाइनेंस में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए या नहीं। 

Bajaj Housing Finance सब्सक्राइब कर सकते हैं या नहीं

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ आज दिनांक 9 सितंबर को ओपन हुआ है और 11 सितंबर 2024 को क्लोज होगा। इस दौरान हर वह व्यक्ति, जिसके पास डिमैट अकाउंट है। इस आईपीओ के लिए सब्सक्राइब कर सकता है। यदि एक समय पर बहुत सारे लोग सब्सक्रिप्शन के लिए अप्लाई करते हैं तो, संबंधित मोबाइल एप्लीकेशन में ERROR दिखाई दे सकता है परंतु यह उसे मोबाइल एप्लीकेशन की टेक्निकल प्रॉब्लम है। आप अपने दूसरे अकाउंट से अप्लाई कर सकते हैं या फिर थोड़ी देर बाद फिर से ट्राई कर सकते हैं। कोई भी आईपीओ कितना भी ओवर सब्सक्राइब क्यों ना हो जाए, स्टॉक एक्सचेंज आपको अप्लाई करने से नहीं रोकता है। 

Bajaj Housing Finance कंपनी में इन्वेस्ट करें या नहीं

मार्केट गुरु अनिल सिंघवी ने Bajaj Housing Finance IPO में जरूर-जरूर पैसा लगाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इस आईपीओ में आपका पैसा डबल हो सकता है। 
स्वास्तिक इनवेस्टमार्ट का कहना है कि यह आईपीओ एकदम सही वैल्यूएशन पर आया है तो ऐसे में न सिर्फ लिस्टिंग गेन बल्कि लॉन्ट टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए भी सब्सक्राइब करना चाहिए। 
दिलीप दवड़ा का के कहना है कि, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए इस कंपनी में इन्वेस्टमेंट एक अच्छा डिसीजन होगा। 
Anand Rathi और StoxBox ने भी अपने सब्सक्राइबर्स को सलाह दी है कि, बजाज हाउसिंग फाइनेंस में इन्वेस्टमेंट करना फायदे की बात होगी। 

फाइनल डिसीजन से पहले यह जानना जरूरी है

बजाज भारत की कितनी भी बड़ी कंपनी क्यों ना हो हाउसिंग फाइनेंस मार्केट के गुंडे SBI और HDFC हैं। 31 मार्च 2023 की स्थिति में एचडीएफसी 31% और भारतीय स्टेट बैंक 21% मिलाकर टोटल 52% बाजार पर इन दोनों का कब्जा है। शेष बचे 48% में LIC Housing Finance, ICICI Bank, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank और अन्य सभी आते हैं। Bajaj Housing Finance Limited (BHFL) का मार्केट शेयर अभी 5% से कम है और यह भारत की टॉप हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में सातवें नंबर पर है। 

सबसे महत्वपूर्ण समाचार 

Jio Financial Services Ltd का आईपीओ 1 साल पहले 25 अगस्त को आया था। 214 रुपए पर लिस्ट हुआ था और आज 347 का है। 1 साल में 61% काफी अच्छा नंबर है लेकिन मोटा भाई को इतना उतना पसंद नहीं है। मोटा भाई को पूरा बाजार चाहिए। स्टॉक मार्केट में मार्केट कैप 2.20T INR है इसके बावजूद BLACKROCK Inc से हाथ मिला लिया है क्योंकि SBI, HDFC, BOB और LIC HOUSING जैसी दिग्गज कंपनियों को पछाड़ते हुए होम लोन मार्केट पर राज करना है। कम्युनिकेशन में भी ऐसा ही किया था। Jio से पहले तक एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन और कई कंपनियों की दुकान चल रही थी परंतु Jio ने मार्केट में आते ही हाहाकार मचा दिया। कई कंपनियां बंद हो गई। कई कंपनियों ने बिजनेस मॉडल बदल दिया। आइडिया और वोडाफोन में एक दूसरे का हाथ पकड़ कर बड़ी मुश्किल से जान बचाई। सिर्फ एयरटेल ही अपने अस्तित्व की रक्षा कर पाई। मोटा भाई कुछ ऐसा ही होम लोन के मार्केट में भी करना चाहते हैं। 

एक निष्कर्ष यह भी निकलता है 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए आईपीओ नहीं लेकर आई है बल्कि जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज और ब्लैक रॉक की आंधी में अपने अस्तित्व को बचाने के लिए आईपीओ लेकर आई है। जब मार्केट का मोटा भाई यानी मुकेश अंबानी अपने होम लोन प्लान का ऐलान करेंगे तो बाजार में कई छोटी कंपनियों का सुपड़ा साफ हो जाएगा। SBI और HDFC को टक्कर देने के लिए जरूरी है कि, बाजार से सारी कंपनियों का सफाया कर दिया जाए। यही तो मोटा भाई की पहचान है। इसलिए लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट का डिसीजन लेने से पहले यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि, मार्केट में मोटा भाई आने वाला है।

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!