Bajaj Housing IPO ग्रे मार्केट में स्ट्रगल कर रहा है, कितने में लिस्ट होगा! - Stock Market News

Bhopal Samachar
JIOFIN की दहशत देखिए, Bajaj Housing Finance Limited कंपनी के IPO को भी स्ट्रगल करना पड़ रहा है। कभी इन्वेस्टर्स कंपनी पर भरोसा जताते हुए दिखाई देते हैं तो कभी उनका भरोसा टूटा हुआ दिखाई देता है। 22 अगस्त से लेकर आज तक ऐसा कोई दिन नहीं है जब ग्रे मार्केट में प्रीमियम की राशि में कोई परिवर्तन ना हुआ हो। 

भारत की हाउसिंग लोन इंडस्ट्री के दिग्गजों की स्थिति

लोन के बिजनेस में बजाज एक बड़ा नाम है। छोटे लोगों को मोटे ब्याज पर लोन देकर यह कंपनी बहुत बड़ी हो चुकी है। यदि हाउसिंग लोन की बात करें तो यहां बात बदल जाती है। HDFC और SBI ने इस पूरे मार्केट पर कब्जा कर रखा है। 31 मार्च 2023 की स्थिति में एचडीएफसी 31% और भारतीय स्टेट बैंक 21% मिलाकर टोटल 52% बाजार पर इन दोनों का कब्जा है। शेष बचे 48% में LIC Housing Finance, ICICI Bank, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank और अन्य सभी आते हैं। Bajaj Housing Finance Limited (BHFL) का मार्केट शेयर अभी 5% से कम है और यह भारत की टॉप हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में सातवें नंबर पर है। बाजार में इतनी कांटे की टक्कर चल रही है और ऐसे में मोटा भाई यानी Jio Financial Services Ltd कंपनी ने BLACKROCK Inc के साथ मिलकर ऐलान किया है कि वह भी HOME LOAN देंगे। कम्युनिकेशन इंडस्ट्री में जब जियो ने एंट्री मारी तो आइडिया और वोडाफोन को भी अपना अस्तित्व बचाने के लिए हाथ मिलाना पड़ा। सब लोग कैलकुलेट कर रहे हैं कि, JIOFIN के कारण हाउसिंग लोन इंडस्ट्री में क्या होगा। 

Bajaj Housing IPO GMP किस तरह का स्ट्रगल कर रहा है

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का आईपीओ 9 सितंबर को ओपन होगा। 11 सितंबर को क्लोज होगा और स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग की तारीख 16 सितंबर 2024 मिली है। कंपनी की स्थापना सन 2018 में हुई थी और पिछले 3 साल से कंपनी लगातार प्रॉफिट में है। पिछले साल का प्रॉफिट 1700 करोड़ से अधिक था। नंबर्स अच्छे हैं और शायद यही कारण है कि, आईपीओ की प्राइस ओपन होने से पहले ही ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर बोली लगना शुरू हो गई थी। ₹36 से लेकर अप डाउन होते हुए 2 सितंबर को ₹55.50 तक पहुंच गई थी। 3 सितंबर को जब सुबह आईपीओ प्राइस ₹70 अनाउंस हुआ तो ग्रे मार्केट में प्रीमियम 79% हो गया था। उम्मीद थी कि तीन दिनों में 100% के आसपास चल जाएगा परंतु 3 सितंबर की शाम को 64.29% पर क्लोजिंग हुई। इसके बाद 4 सितंबर को 71%, 5 सितंबर को 75%, 6 सितंबर को 72%, 7 सितंबर को 71%, इस प्रकार हर रोज अप डाउन हो रहा है। ऐसी स्थिति में विश्वास करना मुश्किल होता है कि, आईपीओ क्लोज होने के बाद और लिस्टिंग से पहले ग्रे मार्केट में क्या होगा। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!