BEST INVESTMENT PLAN - प्राइवेट कर्मचारियों को ₹60000 मंथली पेंशन, उत्तराधिकारी को 1 करोड

Bhopal Samachar
लोग सरकारी नौकरी इसलिए करते थे क्योंकि रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती थी और बुढ़ापा आराम से कट जाया करता था परंतु अब सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS लागू है। किसी को नहीं पता कि रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन मिलेगी। मिलेगी भी या नहीं मिलेगी, लेकिन हम आपको बताते हैं कि प्राइवेट कर्मचारियों को ₹60000 मंथली पेंशन मिलेगी और उनकी मृत्यु के बाद उनके उत्तराधिकारी को एक करोड रुपए नगद प्राप्त होगा। 

प्राइवेट कर्मचारियों को 60000 मंथली पेंशन कैसे मिलेगी 

यदि आप 35 वर्ष की आयु से प्रत्येक वर्ष 5 अप्रैल से पहले डेढ़ लाख रुपए अपने लोक भविष्य निधि खाते में जमा करवाते हैं तो 60 वर्ष की आयु तक आप लगभग 40 लाख रुपए जमा कर देंगे। सरकार की तरफ से यदि 7.1% ब्याज को आधार मानकर चलें तो 61 वर्ष की आयु में आपके खाते में एक करोड रुपए से ज्यादा धनराशि जमा होगी। आपके पास विकल्प है कि आप पूरी राशि को एक साथ अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर ले अथवा पूरी धनराशि को जमा बने रहने दे और उसे पर मिलने वाले वार्षिक ब्याज को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करें। 

यदि आप सिर्फ वार्षिक ब्याज को अपने बैंक खाते में जमा करते हैं तो यह ₹700000 से अधिक होता है। इसे 12 महीने में डिवाइड करें तो लगभग ₹60000 महीने आपको मंथली पेंशन मिलती रहेगी, और आपकी मृत्यु के बाद आपके उत्तराधिकारी को एक करोड रुपए नगद मिलेंगे। 

PPF क्या होता है

PPF, Public Provident Fund Account, पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड अकाउंट, लोक भविष्य निधि खाता, प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए होता है। उसमें कर्मचारियों के वेतन से एक निश्चित रकम काटकर जमा करवाई जाती है। यदि आप सेल्फ एंप्लॉयड है, कोई दुकानदार है अथवा किसी ऐसी बिजनेस फर्म में काम करते हैं, जहां कर्मचारियों के पीपीएफ का प्रावधान नहीं है, तो आप स्वयं अपने BANK ACCCOUNT से अपना PPF ACCOUNT ओपन कर सकते हैं। इस खाते में जमाधान का उपयोग भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में किया जाता है और बदले में सरकार की ओर से, बैंक के फिक्स डिपाजिट से ज्यादा ब्याज दिया जाता है। इसलिए इसे Government small Saving Scheme भी कहते हैं। इस अकाउंट की दूसरी खास बात यह होती है कि, इस योजना के तहत मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता।  

विनम्र निवेदन 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!