BHOPAL SAMACHAR - बैरागढ़ के सबसे बड़े पार्क में 10 सियार दिखाई दिए, इंसानों की एंट्री बंद

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के आसपास वन क्षेत्र में वन्य प्राणियों की गतिविधियां लगातार बढ़ती चली जा रही है। एक तरफ भोपाल में रहने वाले मनुष्य जंगल में कॉलोनी, यूनिवर्सिटी और पार्क बना रहे हैं तो दूसरी तरफ वन्य प्राणी बार-बार यह मैसेज दे रहे हैं कि उनके जंगल पर कब्जा मत करो। उनकी आजादी में इंटरफेयर मत करो। 

कलेक्टर ने जानवरों की जमीन पर पार्क बनवा दिया

बैरागढ़ में तालाब के किनारे वाले करीब 3 किलोमीटर के एरिया को मनुष्यों ने पार्क बना दिया है। यहां हजारों लोग पर सुबह शाम वॉक करने के लिए आते हैं। स्वयं को प्रकृति की गोद में प्रकार आनंदित होते हैं। मनुष्यों ने इसे बोरवान पार्क नाम दिया है परंतु मूल रूप से यह वन्य प्राणियों की भूमि है। प्रकृति का न्याय कहता है कि जब तक वन्य प्राणी किसी भूमि को छोड़कर नहीं चले जाते हैं तब तक मनुष्यों को उस भूमि पर किसी भी प्रकार का निर्माण करने का अधिकार नहीं है, लेकिन अब प्रकृति का न्याय नहीं बल्कि कलेक्टर का कानून चलता है। जानवरों की जमीन को बाउंड्री वॉल करके पार्क बना दिया गया है। 

बोरवान पार्क पर सियार का कब्जा

भोपाल के बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) स्थित बोरवान पार्क पर सियारों ने कब्जा कर लिया है। इनकी संख्या करीब 10 है। इससे ज्यादा भी हो सकती है परंतु एक साथ 10 सियार दिखाई दिए हैं। इनके कारण लोगों ने पार्क में जाना बंद कर दिया है। वन विभाग को सूचना दे दी गई है। यहां उल्लेख करना जरूरी है कि वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत यदि कोई जंगली जानवर किसी इंसान की हत्या कर दे तो उसके परिवार को सरकार की तरफ से मुआवजा मिल जाएगा परंतु यदि कोई इंसान, किसी जानवर की हत्या कर देगा तो इंसान को जेल जाना होगा। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!