BHOPAL SAMACHAR - पूरे शहर में मूसलाधार बारिश, पानी ही पानी, शाम 5 बजे अंधेरा हो गया था

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज इंद्रदेव का गुस्सा बरसता हुआ दिखाई दिया। पूरे शहर में मूसलाधार बारिश हुई है। चारों तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा था। शाम को 5:00 बजे शहर में घना अंधेरा हो गया था। सड़कों पर कर्फ्यू जैसी स्थिति बन गई थी। लोग भयभीत थे और जहां पर थे, वहीं पर अपने जीवन की सुरक्षा के लिए छुप गए थे। 

मौसम ऐसा बदला कि, पूरे शहर में दहशत दौड़ गई थी

भोपाल में बारिश की शुरुआत सोमवार की रात से ही हो गई थी। मंगलवार दिनभर रुक-रुक कर कभी तेज और कभी हल्की बारिश होती रही। शाम 4:30 बजे अचानक मौसम बदला। आसमान पर घने बादल जाने लगे और पूरे भोपाल शहर में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। शाम 5:00 बजे भोपाल के आसमान पर बादल इतनी ज्यादा थे कि, सूरज की परवर्ती किरणें भी धरती तक नहीं आई। पूरे शहर में अंधेरा छा गया। बिजली कंपनी ने शहर की ज्यादातर इलाकों की लाइट बंद कर दी थी। लोग दहशत में थे। शुक्र है कि सूर्यास्त के बाद आसमान पर बादल कम हो गए और बारिश भी हल्की हो गई। 

पहले रोलर और फिर भदभदा डैम के गेट खोल दिए गए

कैचमेंट एरिया में बारिश होने की वजह से भोपाल के कलियासोत डैम का एक गेट मंगलवार सुबह खोल दिया गया। वहीं, कोलार डैम के 2 गेट खुल गए। डैम प्रभारी हर्षा जैनवाल ने बताया, रात में पानी बढ़ने के बाद कोलार डैम के गेट खोल दिए गए। कोलार में कुल 8 गेट हैं। शाम को बड़ा तालाब में पानी बढ़ने के बाद भदभदा डैम का भी गेट खोल दिया गया। इससे पहले मंगलवार सुबह से भोपाल में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया।

कोलार, कटारा समेत कई इलाकों में बारिश हुई। दिनभर हल्की बूंदाबांदी होने के बाद शाम साढ़े 4 बजे के बाद फिर से तेज बारिश शुरू हो गई। इससे कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई। वहीं, एमपी नगर, कोलार, अयोध्या बायपास, करोंद, बैरसिया रोड समेत कई क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गई। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन तक बारिश होने का अनुमान जताया है। भोपाल में अब तक 44 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। सोमवार शाम से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था। मंगलवार सुबह फिर से बारिश होने लगी। बुधवार को भी तेज बारिश का अलर्ट है।

भोपाल का बड़ा तालाब ओवरफ्लो हो गया

दोपहर तक कोलार और कलियासोत डैम के गेट खुले रहे। दूसरी ओर, शाम को भदभदा और केरवा डैम के भी गेट खुल गए। बड़ा तालाब में पानी लेवल के ऊपर पहुंचने के बाद भदभदा डैम का एक गेट नंबर-7 खोलना पड़ा।

सीजन की 117% बारिश हुई

भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। यह आंकड़ा इससे 17% पानी ज्यादा गिर चुका है। यानी, अब तक सीजन की 117% बारिश हो चुकी है। अगले चार दिन जो बारिश होगी, वह भी बोनस के रूप में ही रहेगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!