BHOPAL SAMACHAR - बीडीए के बाबू की कमाई देखकर लोकायुक्त भी हैरान, जांच अधिकारी बदला

Bhopal Samachar
BDA - भोपाल डेवलपमेंट अथॉरिटी के एक क्लर्क तारकचंद दास को लोकायुक्त पुलिस द्वारा 23 अगस्त को ₹40000 रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया था। इस कार्रवाई को एक महीना पूरा होने को आ गया, लेकिन अब तक डाटा कलेक्शन भी पूरा नहीं हो पाया है। बीडीए के बाबू की कमाई देखकर लोकायुक्त भी हैरान है। ट्रैप की कार्रवाई इंस्पेक्टर नीलम पटवाने की थी परंतु मामला इतना बड़ा है कि इन्वेस्टिगेशन ऑफीसर बदलना पड़ गया। डीएसपी वीरेंद्र सिंह को नया जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

बाबू के पास 80 करोड़ की प्रॉपर्टी, लेकिन पिक्चर अभी बाकी है

लोकायुक्त पुलिस ने 23 अगस्त को भोपाल डेवलपमेंट अथॉरिटी (BDA) के बाबू को 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते ट्रैप कर लिया। आरोपी के घर होटल और पत्नी के ऑफिस में सर्चिंग के बाद 80 करोड़ रुपए तक की चल अचल संपत्ति होने की जानकारी कार्रवाई करने वाली टीम को मिल चुकी है। ओरिएंटल बैंक के ज्वाइंट अकाउंट जो सास और पत्नी के नाम है, के दस्तावेज सहित एक बैंक लॉकर होने के प्रमाण भी पुलिस को मिले। इस लॉकर की सर्चिंग पुलिस 24 दिन बाद भी नहीं कर सकी है। 

मामला बड़ा हो गया इसलिए जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त किया गया है। केस की आगे की जांच डीएसपी वीरेंद्र सिंह करेंगे। इससे पहले केस को इंस्पेटक्टर नीलम पटवा इन्वेस्टिगेट कर रही थीं। 

लीज रिन्यू करने के नाम पर मांगी थी रिश्वत

आरोपी सहायक ग्रेड-1 तारकचंद दास ने यह रकम रत्नागिरी प्रोजेक्ट में रहने वाले एक व्यक्ति से लीज रिन्यू करने के नाम पर मांगी थी। वह 3 लाख 35 हजार रुपए मांग रहा था। काफी मनाने के बाद पहली किस्त के 40 हजार रुपए शुक्रवार को लिए। घूस की रकम तारकचंद ने स्टाफ के सामने ही अपनी टेबल की दराज में रखवा दी। इसी दौरान लोकायुक्त पुलिस की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 

BDA से प्रॉपर्टी खरीदनी है तो रजिस्ट्री बाबू की बीवी से करवानी होगी

तारकचंद ने दफ्तर के सामने ही पत्नी मंदिरा दास के नाम से दुकान ले रखी है। रजिस्ट्री के सर्विस प्रोवाइडर का लाइसेंस भी है। BDA से प्रॉपर्टी खरीदने वालों पर दास का दबाव रहता है कि रजिस्ट्री यहीं से कराएं।फरियादी ने एसपी लोकायुक्त मनु व्यास के कार्यालय में शिकायत की थी। इस पर निरीक्षक नीलम पटवा की अगुवाई में टीम ने 23 अगस्त को बीडीए के बाबू तारकचंद दास (58) को 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा। तारकचंद पंचशील नगर में मकान नंबर 10 में रहता है। 

शिकायतकर्ता अपने मकान के लीज नवीनीकरण के लिए पिछले 6 महीने से तारकचंद दास के चक्कर काट-काटकर परेशान था। आरोपी बिना रिश्वत लिए काम करने को राजी नहीं था। इससे तंग आकर उसने रिश्वत की रकम तय की और लोकायुक्त में शिकायत कर दी।

अवैध रजिस्ट्री मामले की भी होगी जांच

होशंगाबाद रोड स्थित विद्या नगर में अनिल साखी के प्लॉट की रजिस्ट्री किसी अन्य व्यक्ति के करा लेने के मामले में 19 जून को क्राइम ब्रांच ने FIR दर्ज की है। इस मामले में BDA के सीनियर अफसरों की भूमिका भी संदिग्ध बताई जाती है। फिलहाल कलेक्टोरेट में इसकी जांच चल रही है।

लोकायुक्त पुलिस इस रजिस्ट्री में तारकचंद दास की भूमिका की भी जांच करेगी। BDA की राजस्व शाखा में खासतौर से लीज नवीनीकरण, नामांतरण, NoC के 300 से ज्यादा मामले पिछले छह महीने से पेंडिंग हैं। जिसके लिए लोग यहां चक्कर काटते रहते हैं। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!