BHOPAL SAMACHAR - बड़े तालाब के ऊपर पुल का मामला दिल्ली पहुंचा

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के प्राचीन बड़े तालाब के ऊपर लोक निर्माण विभाग पुल बनना चाहता है। भोपाल का बड़ा तालाब वेटलैंड साइट है। यहां पर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता, लेकिन लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर तैयार कर दी है। तालाब के अंदर 300 पिलर बनाए जाएंगे। 6 किलोमीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। जिसके ऊपर से हर रोज हजारों वाहन गुजरेंगे। 

भोपाल के तालाब को स्विमिंग पूल बनाना चाहती थी शिवराज सरकार

शिवराज सरकार के समय भोपाल में वीआईपी रोड के समानांतर आठ लेन सड़क प्रस्तावित की गई थी। इसमें छह किलोमीटर का हिस्सा बड़े तालाब के ऊपर से होकर गुजरेगा। इसके लिए 300 से अधिक पिलर बनाए जाने प्रस्तावित किए गए थे। यहां याद रखना होगा कि, भोपाल का बड़ा तालाब, भारत में मानव द्वारा निर्मित सबसे बड़ी जल संरचनाओं में शामिल है। यदि इसके ऊपर से पुल बना दिया गया। ट्रैफिक निकलने लगा, तो इसका पूरा अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा। यह एक स्विमिंग पूल जैसा दिखाई देने लगेगा।

शिवराज सिंह का बस चलता तो पुल बन चुका होता

चूंकि, बड़ा तालाब वेटलैंड साइट है इसलिए किसी भी प्रकार का निर्माण पर्यावरण मंत्रालय की अनुमति के बिना नहीं किया जा सकता है। पर्यावरण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जब तक पर्यावरण मंत्रालय की अनुमति नहीं मिल जाती है तब तक इस परियोजना पर काम प्रारंभ नहीं हो सकता है। हमने प्रस्ताव भेज दिया है, यदि अनुमति मिलती है तो ही इस पर आगे बढ़ा जा सकेगा।

डॉक्टर मोहन यादव प्रोजेक्ट को रिजेक्ट कर चुके हैं

बड़ी बात यह है कि, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव तालाब के बीच से ब्रिज बनाकर मार्ग निकालने के स्थान पर अन्य विकल्प पर विचार करने का सुझाव दे चुके हैं। उनका कहना है कि एयरपोर्ट या देवास-इंदौर मार्ग पर जाने के लिए और रास्ते भी निकाले जा सकते हैं जिनकी लागत भी कम होगी। 

करोड़पतियों के फायदे के लिए भोपाल के अस्तित्व से खिलवाड़ 

कितनी गंभीर बात है कुछ करोड़पतियों को फायदा पहुंचाने के लिए भोपाल के अस्तित्व से खिलवाड़ किया जा रहा है। जब मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, विकल्प पर काम करने के निर्देश दे चुके हैं तो फिर इस प्रोजेक्ट को डस्टबिन में क्यों नहीं डाल दिया जा रहा है। वह कौन है जो सरकार से वेतन और भत्ते लेकर करोड़पतियों के लिए काम कर रहा है।

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!