BHOPAL SAMACHAR - मौसमी बीमारियों से बचने के लिए सरकारी गाइडलाइन पढ़िए

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में मौसमी बीमारियों का प्रकोप देखा जा रहा है। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से इसके लिए गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें लिखा है कि, वर्तमान समय और बार-बार मौसम में बदलता से बीमारियों भरा मौसम होता है। आमजन अपनी इम्युनिटी बनाये रखें, बाहर खाने से बचें। इस समय हवा में नमी और तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसमें सबसे प्रमुख है डेंगू और मलेरिया। इसके अलावा वायरल फीवर, फ्लू (इन्फ्लूएंजा, टाइफाइड, स्किन इंफेक्शन, फूड पॉइजनिंग, अस्थमा, पेट संबंधी समस्या हो सकती है। सबसे अहम है कि इम्युनिटी बनाए रखें। इसके लिए स्ट्रीट फूड खाने से बचें।

अस्थमा और एलर्जी जैसी सांस की समस्याएं बढ़ सकती हैं

वर्तमान समय प्रजनन का समय होता है। ये मच्छर डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं। मौसम में बदलाव के कारण खाद्य पदार्थ जल्दी खराब हो जाते हैं। हवा में नमी और प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, जिससे अस्थमा और एलर्जी जैसी सांस की समस्याएं बढ़ सकती हैं। लक्षण: तेज बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द, उल्टी, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, लंबे समय तक गले में खराश रहना। ऐसे बचें अपने हाथों की सफाई रखें, शुद्ध भोजन और स्वच्छ पानी पीएं। 

मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी, मच्छर मारने वाली क्रीम और स्प्रे का इस्तेमाल करें। अगर बाहर खाना जरूरी हो तो स्वच्छता का ध्यान रखें और ताजा भोजन ही खाएं। उबला हुआ पानी पिएं या फिल्टर किया हुआ पानी ही इस्तेमाल करें। पौष्टिक आहार, विटामिंस और भरपूर पानी का सेवन करें। नियमित व्यायाम करें। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!