BIG BANG से पहले ब्रह्मांड में क्या था, CNRS के रिसर्च डायरेक्टर ने बताया

Bhopal Samachar
Journal of Cosmology and Astroparticle Physics में प्रकाशित एक नई स्टडी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, BIG BANG से पहले भी ब्रह्मांड में एक सीक्रेट लाइफ थी। जिसके कारण ब्रह्मांड में ब्लैक होल्स का निर्माण हुआ। वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि यह Bouncing cosmology theory सही साबित हो गई तो ब्रह्मांड के बारे में और खास तौर पर ब्लैक होल्स के बारे में हम मनुष्यों की ब्रह्मांड के बारे में मौलिक समझ ही बदल जाएगी। इससे पहले तक वैज्ञानिक मानते रहे हैं कि, BIG BANG से पहले कुछ नहीं था और BIG BANG के कारण ही ब्रह्मांड का निर्माण हुआ। 

BIG BANG क्यों हुआ था

हजारों साल से दुनिया की सभी देशों में यह माना जाता था कि, BIG BANG के कारण ब्रह्मांड का निर्माण हुआ लेकिन ताजा स्टडी रिपोर्ट में बताया गया है कि, BIG BANG से पहले भी ब्रह्मांड में एक सीक्रेट लाइफ थी और ब्लैक होल्स भी थे। BIG BANG के बाद ब्रह्मांड का विस्तार हुआ है। इस स्टडी में बताया गया है कि, Contractions के कारण ब्रह्मांड में जीवन अत्यधिक घनी अवस्था में पहुंच गया था और फिर अपने विस्तार के लिए उसने बाउंस किया। 

फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (CNRS) के रिसर्च डायरेक्टर पैट्रिक पीटर का कहना है कि, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि BIG BANG इससे पहले ब्लैक होल्स का निर्माण हुआ होगा। इधर अंतरिक्ष विशेषज्ञों का कहना है, पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण की खोज न्यूटन ने की थी लेकिन अब अंतरिक्ष में ब्लैक होल्स के अंदर गुरुत्वाकर्षण की खोज के लिए "आइंस्टीन टेलीस्कोप" को तैनात कर दिया गया है। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। सामान्य ज्ञान और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!