BNSS 169 - क्या संदेह के आधार पर पुलिस किसी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकती है, जानिए

Bhopal Samachar
सुप्रीम कोर्ट ने अपने बहुत से निर्णयों में य़ह बात स्पष्ट रूप से कहीं है कि किसी भी व्यक्ति को शक या संदेह के आधार पर अपराधी नहीं माना जा सकता है लेकिन पुलिस को कानूनी अधिकार प्राप्त है कि वह किसी भी व्यक्ति को संज्ञेय अपराध के संदेह में गिरफ्तार कर सकती है। जानिए:-

भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 की धारा 169 की परिभाषा

यदि किसी व्यक्ति को लगता है की कोई अन्य व्यक्ति संज्ञेय अपराध करने वाला है। इसकी सूचना के बाद पुलिस अधिकारी परिकल्पना के आधार पर अपराध की तैयारी करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है।
उदाहरण के लिए:-
  • यदि पुलिस को पता चलता है कि कुछ लोग बैंक को लूटने की योजना बना रहे हैं, तो इस जानकारी के आधार पर संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है।
  • यदि पुलिस को पता चलता है कि कोई व्यक्ति, किसी दूसरे व्यक्ति की हत्या की योजना बना रहा है। ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया जा सकता है।
  • यह कार्यवाही BNSS कीधारा 170 के अंतर्गत पूर्ण होगी। 

गिरफ्तारी के अलावा पुलिस अपराध को रोकने के लिए दूसरे उपाय भी कर सकती है। यदि पुलिस संदेह के आधार पर गिरफ्तारी करती है तो, कोर्ट में संबंधित पुलिस अधिकारी को यह साबित करना होगा कि उसका फैसला अपराध को रोकने के लिए था और उसके पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं था। ऐसे मामलों में अक्सर अपराधियों के पास से अवैध हथियार मिल जाते हैं। जो पुलिस की सूचना और आशंका को सही साबित कर देते हैं। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Legal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!