Business ideas - सिर्फ एक कमरे से 1 लाख महीने की कमाई, ना फ्रेंचाइजी, ना लाइसेंस

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं जो न केवल आपके लिए फायदेमंद है बल्कि आपके शहर के हजारों लोगों के लिए फायदेमंद होगा। आपकी कमाई तो होगी ही, आपके कारण हजारों लोगों की कमाई होगी। ना तो किसी फ्रेंचाइजी की जरूरत है, ना किसी एफीलिएशन की और ना ही कोई लाइसेंस चाहिए। सिर्फ एक कमरा चाहिए और आपका स्टार्टअप शुरू हो जाएगा। 

Best business opportunity ideas for beginners 

सरकारी नौकरी तो अब लगभग असंभव हो गई है। प्राइवेट सेक्टर में भी उम्मीदवारों की लाइन लगी है। ऐसी स्थिति में अपनी नौकरी बचाना और किसी न्यू जॉब इंटरव्यू में सिलेक्ट होना, दोनों बड़े मुश्किल काम हो गए हैं। artificial intelligence, data science, cyber security, powerPoint, photo editing, video editing, excel और accounting कुछ ऐसी स्पेशल स्केल है, जिसके कारण जब मिलना और प्रमोशन मिलना थोड़ा आसान हो जाता है, लेकिन आपकी लोकल यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित कोर्स की मल्टीनेशनल कंपनियों में कोई वैल्यू नहीं है। 

स्टार्टअप कैसे करें

आप अपना कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। शुरुआत के लिए सिर्फ एक कमरा काफी है। बाद में विस्तार कर सकते हैं। Google और Infosys सहित कई बड़ी कंपनियों द्वारा ऑनलाइन कोर्स संचालित किया जा रहे हैं। मल्टीनेशनल कंपनियों में इनके सर्टिफिकेट की बड़ी वैल्यू है। सबसे खास बात यह है कि इनमें से ज्यादातर कोर्स फ्री है। कहीं फीस भी लगती है तो बहुत न्यूनतम फीस है। कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे अपने लैपटॉप से यह सर्टिफिकेट कोर्स कर सकता है परंतु सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि लोगों को लैंग्वेज समझ में नहीं आती। टेक्निकल कीवर्ड का अर्थ समझ में नहीं आता। आप अपने क्लासरूम से उन्हें कोचिंग दे सकते हैं। एक क्लास रूम में कई तरह के कोर्स संचालित किया जा सकते हैं। सुबह 5:00 बजे से लेकर रात को 10:00 बजे तक कोचिंग का संचालन किया जा सकता है, क्योंकि कंपनियों के कर्मचारी या तो सुबह आ सकते हैं या फिर ऑफिस के बाद रात में। 

ऑनलाइन कोर्स की सबसे खास बात यह होती है कि, विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार समय का निर्धारण कर सकते हैं। जब चाहे तब परीक्षा दे सकते हैं और इधर परीक्षा पूरी हुई उधर रिजल्ट सामने होता है। सर्टिफिकेट भी तत्काल डाउनलोड किया जा सकता है। यानी यदि किसी ने जब के लिए अप्लाई कर दिया है। वह किसी सॉफ्टवेयर को सीखना चाहता है तो इंटरव्यू के पहले सीख सकता है। चाहे तो 8 दिन में 8 घंटे या फिर एक दिन में 8 घंटे। बताने की जरूरत नहीं कि इसके लिए आपको अच्छी फीस मिलेगी। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह सबसे बढ़िया बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। आपकी पढ़ाई भी हो जाएगी। रिवीजन भी हो जाएगा, और कमाई भी हो जाएगी। अपनी कोचिंग को चलाने के लिए सबसे पहले आपको सारे कोर्स करने पड़ेंगे। इसके कारण आपकी नॉलेज बढ़ जाएगी। आप अपने फ्यूचर के लिए ज्यादा अच्छा डिसीजन ले सकेंगे। आप दिन भर में सिर्फ 3 घंटे के लिए क्लास का संचालन कर सकते हैं। या फिर कई स्टूडेंट मिलकर 16 घंटे का क्लास रूम चला सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

महिलाओं में एक शिक्षक के जन्मजात गुण होते हैं। इसीलिए तो कहते हैं की मां, बच्चों की पहली शिक्षक होती है। महिलाओं को सीखना और सिखाना, दोनों काम बड़ी अच्छी तरीके से आते हैं। आप आज से शुरुआत कर सकते हैं। कोई भी सरल सा फ्री कोर्स चुन लीजिए। सबसे पहले खुद सर्टिफिकेट कोर्स कीजिए। आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा। एक कोर्स अधिकतम 8 दिन का होता है। 3 महीने में आप अपनी कोचिंग शुरू करने की स्थिति में आ जाएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके शानदार रिटर्न कमा सकते हैं। एक कमरे की कोचिंग क्लास क्यों, पूरा टेक्नोलॉजी स्कूल शुरू कीजिए। अलग-अलग कोर्स के लिए इंस्ट्रक्टर्स नियुक्त कीजिए। भारत में बेरोजगारों और कर्मचारियों की कमी नहीं है। मल्टीनेशनल कंपनी में जब तक नौकरी करनी है तब तक आने वाली प्रत्येक टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना जरूरी है। यानी आपके यहां भीड़ लगी रहेगी। 

Profitable business ideas in india 

इसमें प्रोडक्ट पर कुछ भी खर्च नहीं होता। इंफ्रास्ट्रक्चर पर वन टाइम इन्वेस्टमेंट है। आप चाहे तो धीरे-धीरे भी कर सकते हैं। शुरुआत यदि एक कमरे से करते हैं तो केवल 10 लोगों को बैठने के लिए टेबल कुर्सी चाहिए। सब लोग अपना लैपटॉप अपने साथ लेकर आएंगे। उनसे आप जितनी भी फीस लेंगे, उसमें से कमरे का किराया और बिजली का बिल जमा करने के बाद जितना भी पैसा बचेगा सब कुछ आपका है। भारत में प्राइमरी के स्टूडेंट की मंथली फीस ₹4000 के आसपास है। आप खुद कैलकुलेट कीजिए कि आप कितना कमाएंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!