Business ideas - दीपावली तक 3 लाख की कमाई, इन्वेस्टमेंट सिर्फ ₹50000

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

फेस्टिवल सीजन आ गया है। यदि आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है, जिसे दीपावली तक करके मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है तो यह बिजनेस आइडिया आपके बड़े काम का होगा। सिर्फ ₹50000 के इन्वेस्टमेंट पर ₹3 लाख की कमाई कर सकते हैं। 

Best business opportunity ideas for beginners 

पिछले साल भारत में दीपावली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। लोगों में उत्साह इतना अधिक था कि बाजार में कई सारे प्रोडक्ट खत्म हो गए थे। इस बार व्यापारियों ने बड़ी तैयारी की है। दीपावली के मौके पर लोग डेकोरेशन पर काफी अच्छा खर्च करते हैं। आर्टिफिशियल प्लांट्स सबसे सस्ते और अच्छे प्रोडक्ट हैं। पिछले तीन-चार सालों में काफी ज्यादा डिमांड में आ गए हैं। ₹100 के छोटे से POT से लेकर ₹100000 तक की आर्टिफिशियल ट्री खरीदे जा रहे हैं। 

मुख्य बाजार में एक छोटी सी दुकान देखनी है

आपको सिर्फ अपने मुख्य बाजार में एक छोटी सी दुकान देखनी है। यदि दुकान नहीं मिलती तो CANOPY लगा सकते हैं और यदि CANOPY के लिए भी जगह नहीं मिलती तो इंस्टाग्राम और फेसबुक मार्केट प्लेस का उपयोग करके ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। आपको केवल इतना ध्यान रखना है कि, अपने प्रॉडक्ट्स यानी आर्टिफिशियल प्लांट्स, डायरेक्ट मैन्युफैक्चरर से खरीदने हैं। आज की स्थिति में बाजार में एक से एक सुंदर आर्टिफिशियल प्लांट और POTS उपलब्ध हैं। यदि आप थोड़ा ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो अपने घर पर भी POTS और प्लांट्स बना सकते हैं। इसके लिए रो मटेरियल बाजार में भरपूर मात्रा में उपलब्ध है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

विद्यार्थियों के लिए तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता। फेस्टिवल सीजन में वैसे भी पढ़ाई कम हो जाती है ज्यादातर विद्यार्थी अपने घर की साफ सफाई और दूसरे कामों में व्यस्त हो जाते हैं। जरा सोचिए यदि मजदूरों के काम मजदूरों से ही करवाए जाएं तो आपके पास कितना समय बच जाएगा और उसे समय मैं आप कितना पैसा कमा सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

इंटीरियर डेकोरेशन हमेशा से ही महिलाओं का सब्जेक्ट रहा है। उन्हें पता होता है कि, किस तरह का डेकोरेशन ट्रेंडिंग होने वाला है। आपको सिर्फ प्रोडक्ट्स की खरीदारी पर फोकस करना है। यदि आपने अच्छी खरीदारी कर ली तो बिक्री अपने आप हो जाएगी। फिर चाहे आप बाजार में दुकान सजा लें या फिर अपने घर से ऑनलाइन बिक्री करें। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी यदि हाई रिटर्न कमाना चाहते हैं तो इस बिजनेस में बड़ा इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। लोगों के पास टाइम है और टैलेंट भी है, लेकिन कैपिटल नहीं है। बहुत सारे लोग अच्छे सेल्समैन होते हैं परंतु नौकरी करना पसंद करते हैं। इस प्रकार के लोगों की टीम बनाकर शहर के प्रत्येक मार्केट में आप अपना डिस्प्ले बना सकते हैं। आसपास के शहरों को भी कवर कर सकते हैं। लोगों को फेस्टिवल से पहले रोजगार मिल जाएगा और आपको जबरदस्त रिटर्न मिल जाएगा। 

Profitable business ideas in india 

यदि आप इंस्टाग्राम और फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से ऑनलाइन सेल करते हैं और खुद डिलीवरी करने जाते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 100% से अधिक होगा। यदि आप मार्केट में CANOPY लगते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 80% तक हो सकता है और यदि आप दुकान किराए पर लेकर काम करते हैं तो प्रॉफिट मार्जिन 50% तक हो सकता है लेकिन पिछले सालों का एक्सपीरियंस कहता है कि, आर्टिफिशियल प्लांट्स जैसे प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा बिक्री दुकानों से होती है। यहां प्रॉफिट मार्जिन काम होता है लेकिन प्रोडक्ट की प्राइस काफी अच्छी मिल जाती है। लोग नेगोशिएशन कम करते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!