Business ideas - सिर्फ 3 लाख की मशीन से डेढ़ लाख महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं, जो भारत के हर शहर और हर वर्ग के लिए उपयोगी है। आप 10वीं पास है या फिर MBA, अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार इस बिजनेस को छोटे या बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। सबसे सस्ती मशीन 75000 की और सबसे महंगी मशीन ₹1200000 की आती है। आप अपने मार्केट साइज के आधार पर अपने लिए मशीन फाइनल कर सकते हैं। 

Best business opportunity ideas for beginners 

भारत के बाजार में हर रोज हजारों में स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। हर महीने लाखों युवा बाजार में अपने प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं। प्रोडक्ट दानेदार हो, पाउडर हो, पेस्ट हो या लिक्विड हो, हर किसी को पैकिंग की जरूरत पड़ती है। ज्यादातर व्यापारियों की यह सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। एक तो पैकिंग मशीन काफी महंगी आती है, दूसरे उसका ऑपरेटर नखरे दिखता है। यदि वह छुट्टी पर चला गया तो पूरी सप्लाई रुक जाती है। यही कारण है कि लोग स्टाफ की नियुक्ति करने के स्थान पर सर्विस को आउटसोर्स करना पसंद करते हैं। 

यही सर्विस अपना बिजनेस आइडिया है। कृपया अपने मार्केट में सर्व कीजिए और पता कीजिए कि लोगों को किस प्रकार की फिलिंग अथवा पैकिंग सर्विस की जरूरत है। बाजार में निम्न मशीन उपलब्ध है:_ 
  1. Automatic Liquid Filling Machines
  2. Semi-Automatic Filling Machines
  3. Volumetric Filling Machines
  4. Powder Filling Machines
  5. Cup Filling Machines
  6. Tube Filling Machines
इसके अलावा और भी कई मशीन आती है। आपको केवल इतना पता करना है कि आपका मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड किसकी है। सबसे पहले वही मशीन लगाइए। इन मशीनों की सबसे खास बात यह होती है की मात्रा में कभी कोई गड़बड़ नहीं होती। 1 किलो के पैकेट में 950 ग्राम नहीं निकलता। लोग अपना माल आपके वर्कशॉप पर पहुंचा देंगे और पैकिंग हो जाने के बाद वापस ले जाएंगे। उन्हें मशीन नहीं खरीदनी पड़ेगी, स्टाफ की झंझट खत्म हो जाएगी, और आपका रोजगार खड़ा हो जाएगा। जैसे-जैसे काम बढ़ता चला जाएगा। आप सभी प्रकार की मशीन खरीदने जाइए। किसी के लिए काम किसी के लिए ज्यादा काम मिलेगा लेकिन हर तरह का ग्राहक आपके पास आता रहेगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

यदि आप विद्यार्थी है तो किसी सेमी ऑटोमेटिक मशीन से काम शुरू कर सकते हैं। कुछ मैनुअल मशीन भी आती है। इनकी कीमत 10 से ₹50000 के बीच होती है। अपनी पढ़ाई के अलावा जितना भी समय मिलता है, उतने समय में काम कर सकते हैं। जब तक पढ़ाई पूरी होगी तब तक आपको मार्केट का अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो चुका होगा। दूसरे लोगों को कैंपस में सिलेक्शन की चिंता होगी लेकिन आप निश्चिंत रहेंगे। डिग्री पर कुछ भी लिखा हो। पढ़ाई पूरी होते ही आपके पास अपना रोजगार होगा। 

Business ideas for women in india 

ऑटोमेटिक मशीन में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। बस मशीन के साथ उपस्थित रहना जरूरी है। वैसे भी महिलाएं लंबे समय से Filling का काम करती रहीं है। महिलाओं के तो हाथ में भी इतना संतुलन होता है कि, पैकेट में वजन कभी कम ज्यादा नहीं होता। Filling Machine की मदद से आप ज्यादा तेजी से कम कर पाएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों के लिए इन्वेस्टमेंट का यह बहुत बढ़िया मौका है। भारत के कुछ ही शहरों में filling and packing को सर्विस के रूप में शुरू किया गया है। यही समय है जब बड़े पैमाने पर काम शुरू किया जा सकता है। जो सबसे पहले करेगा उसे सबसे ज्यादा फायदा होगा। एक बार स्थापित हो गए तो बस अपनी सर्विस क्वॉलिटी मेंटेन रखना होता है। ग्राहक अपने आप चले आते हैं। 

Profitable business ideas in india 

सर्विस सेक्टर हमेशा फायदे का सौदा होता है। ग्राहकों से प्रति पैकेट पैकिंग चार्ज लिया जाता है। यह प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है। सबसे ज्यादा फायदा तब होता है जब सबसे ज्यादा काम होता है। जितनी ज्यादा पैकिंग करेंगे उतना ज्यादा फायदा होगा।  Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!