Business ideas - अधिकतम 4 लाख की पूंजी से डेढ़ लाख महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं जिसमें न्यूनतम डेढ़ लाख और अधिकतम चार लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट होगा। इसमें मशीन, रॉ मैटेरियल और वर्कशॉप सहित शुरुआती मार्केटिंग भी शामिल है। आप जो प्रोडक्ट बनाएंगे, वह यूनिक होंगे। डेढ़ लाख रुपए महीने तक की कमाई हजारों लोग कर रहे हैं। आप भी कर सकते हैं। 

Best business opportunity ideas for beginners 

इंटीरियर डिजाइनिंग में कई नए प्रयोग हो रहे हैं और उसके कारण नई बिज़नेस अपॉर्चुनिटी पैदा हो रही है। PVC PIPE पानी के ट्रांसपोर्टेशन के लिए बनाए गए थे परंतु अब इंटीरियर डिजाइनिंग में PVC PIPE का जमकर उपयोग हो रहा है। PVC PIPE CRAFT अपने आप में एक नया आर्ट बन गया है। इससे हजारों प्रकार के प्रोडक्ट बनाए जा रहे हैं। यह इतने आकर्षक है कि बाजार में लगातार डिमांड बढ़ती चली जा रही है। यही सही समय है जब आपको PVC PIPE CRAFT शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए PVC PIPE कटिंग, हीटिंग, वेंडिंग और असेंबलिंग के लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी। सभी प्रकार की मशीन और उपकरण पर अधिकतम ₹200000 इन्वेस्ट होगा। वर्कशॉप पर अधिकतम एक लाख रुपये और रॉ मटेरियल के लिए ₹50000 काफी है। लीगल फॉर्मेलिटीज के लिए ₹10000 और मार्केटिंग एवं प्रमोशन के लिए ₹50000 रिज़र्व करें तो भी अधिकतम कर लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट है। 

आपका हर प्रोडक्ट यूनिक होगा। मार्केट में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। किसी बड़ी MNC ने कोई प्रोडक्ट लॉन्च नहीं किया है, इसलिए कोई MRP नहीं है। आप जितना चाहे उतना प्रॉफिट मार्जिन बना सकते हैं। बड़े शहरों में लगने वाले फेस्टिवल फेयर और एग्जिबिशन आदि में PVC PIPE CRAFT की काफी अच्छी कीमत मिलती है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

विद्यार्थियों के लिए तो यह हर प्रकार से फायदे का बिजनेस है। एक तरफ आपकी क्रिएटिविटी इंप्रूव होती है। दूसरी तरफ कोई टाइम बाउंडेशन नहीं है। 2-4 महीने तक प्रोडक्ट बनाइए और फेस्टिवल के आसपास एक साथ सब की बिक्री हो जाएगी। मिनिमम इन्वेस्टमेंट पर काम शुरू कीजिए। मशीन खरीदने की भी जरूरत नहीं है। सब कुछ मार्केट में है। सिर्फ टूल्स खरीदने की जरूरत पड़ेगी। यानी ₹20000 के इन्वेस्टमेंट में आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। 

Business ideas for women in india 

महिलाओं का क्रिएटिविटी से हमेशा पुराना नाता रहा है। आज भी स्क्रैप से उपयोगी सामान बनाने का काम महिलाएं बड़ी सफलतापूर्वक कर रही है। इस बिजनेस के लिए जो PVC PIPE चाहिए, वह भी एक प्रकार का स्क्रैप है। PVC PIPE फिटिंग के दौरान जो पाइप बच जाता है, जिस कचरे में फेंक दिया जाता है या फिर कबाड़ी वाले को दे दिया जाता है। उसी पाइप से आपका PVC PIPE CRAFT शुरू हो जाएगा। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के लिए यह इन्वेस्टमेंट का सबसे बढ़िया अवसर हो सकता है। हाई रिटर्न तो मिलेंगे ही, आपकी अपनी पहचान भी बन जाएगी। प्रोडक्ट बनाने के लिए स्टाफ की नियुक्ति कीजिए। प्रमोशन और मार्केटिंग के लिए एजेंसी हायर कीजिए। लोग इंडिविजुअल और ट्रेडिंग लाइसेंस के साथ काम कर रहे हैं। यदि आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाकर शुरू करते हैं, तो यकीन मानिए एक बड़ा ब्रांड बन जाएगा। आसपास के कई इलाकों में आपके प्रोडक्ट की बिक्री होने लगी। डॉलर और डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क बना सकते हैं। 

Profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में अधिकतम प्रॉफिट कितना होगा, इसका कोई पैमाना नहीं है। यदि आप ग्राहक की डिमांड पर कोई कस्टमाइज प्रोडक्ट बनाते हैं, तो आप उसकी जरूरत और अपनी व्यस्त था के हिसाब से कीमत का निर्धारण कर सकते हैं। मार्केट में जो सबसे बड़ा प्रोडक्ट बिक रहे हैं, उनमें भी 30 से लेकर 50% तक प्रॉफिट मार्जिन है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!