Business ideas - 5 लाख की पूंजी से ढाई लाख रुपए महीने की कमाई, बहुत डिमांड है

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं, जिसकी भारत और दुनिया भर में बहुत डिमांड है। सबसे अच्छी बात यह है कि, भारत की ज्यादातर शहरों में यह बिजनेस कोई नहीं कर रहा है। यानी फिलहाल कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, जबकि लाखों में कमाई होती है। बेसिक सेटअप ₹500000 में लग जाएगा और भारत के किसी भी छोटे शहर में ढाई लाख रुपए महीने की कमाई आसानी से हो सकती है। 

Best business opportunity ideas for beginners 

भारत में लोग बड़े पैमाने पर घर खरीद रहे हैं। कुछ लोग नया घर खरीद रहे हैं और पुराना घर बेच रही है। कुछ सालों पहले तक भारत में पुरानी चीजों के अच्छे दम नहीं मिलते थे। सबसे पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर में पुरानी कारों की मरम्मत करके उन्हें नए जैसा बनाने का काम शुरू हुआ। इसके कारण सेकंड हैंड का टैग खत्म हो गया। आजकल पुराने मोबाइल और लैपटॉप को नए जैसा बना कर बेचा जा रहा है। इसे रिफर्बिश्ड लैपटॉप या स्मार्टफोन कहते हैं, लेकिन पुराने घरों को आज भी जहां है जैसे हैं की स्थिति में बेचा जा रहा है। जो खरीदना है, वही रिनोवेशन करवाता है। इसके कारण मकान बेचने वाले को नुकसान हो जाता है। पुराना होने के कारण उसे औने पौने मूल्य में बेचना पड़ता है। 

आपको क्या करना है, ध्यान से पढ़िए

Home Staging Business इस प्रॉब्लम को सॉल्व करता है। दरअसल मकान बेचने वाले लोग अक्सर जल्दी में होते हैं। Home stager कम समय में किसी भी घर के इंटीरियर में इस प्रकार के परिवर्तन करता है कि उसका विक्रय मूल्य बढ़ जाता है। Home stager की खास बात होती है कि वह कम समय में और मकान का विक्रय मूल्य बढ़ाने का लक्ष्य लेकर काम करता है। यह काम इंटीरियर डिजाइनर से बिल्कुल अलग है। Home stager के पास लोकेशन की जानकारी भी होती है। किस लोकेशन पर प्रॉपर्टी का मूल्य क्या चल रहा है। कितना पैसा इन्वेस्ट किया जाए की अधिकतम मूल्य प्राप्त हो जाएगा और मकान बेचने वाले को फायदा होगा। Home stager यह सारे कैलकुलेशन कर लेता है। 

आपको बस यही करना है। बेसिक सेटअप 2 से 5 लाख रुपए में शुरू हो जाता है। यदि आपके शहर की आबादी 10 लाख से अधिक और 25 लाख से कम है तो आपकी सेटअप कॉस्ट 5 से 15 लाख के बीच हो सकती है और यदि आप किसी बड़े शहर में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपकी सेटअप कॉस्ट 15 लाख रुपए से अधिक हो सकती है। भारत के बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और दिल्ली जैसे शहरों में Home stager की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। आने वाले 3 सालों में आपको भारत के हर शहर में Home stager मिल जाएंगे। यदि आप फर्स्ट मूवर एडवांटेज लेना चाहते हैं तो आपको आज और अभी से मार्केट सर्वे और रिसर्च शुरू कर देना चाहिए। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के लिए यह बहुत अच्छा काम है। एक तरह से उनके लिए प्रोजेक्ट है। इससे आपकी क्रिएटिविटी में वृद्धि होगी। आप प्रैक्टिकल मार्केट को समझ पाएंगे। शुरुआत में छोटे-मोटे काम लीजिए। तकी पढ़ाई में कोई दिक्कत ना हो। जब तक आपकी पढ़ाई पूरी होगी तब तक आपको अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो चुका होगा। 

Business ideas for women in india 

भारतीय महिलाओं के लिए यह बड़ा ही सूटेबल बिजनेस है। शुरुआत अपने घर से कर सकती हैं, बस एक एक्स्ट्रा रूम की जरूरत होगी। यदि कुछ सीखना है तो इंटरनेट आपका साथी है। यदि कुकिंग सीख सकते हैं तो कुछ भी सीख सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप एक इंटीरियर डिजाइनर हो। आपको बस मार्केट की समझ होनी चाहिए। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के लिए तो यह बहुत अच्छा बिजनेस है। इसमें इन्वेस्टमेंट आपके लिए सबसे बढ़िया डिसीजन हो सकता है क्योंकि इसका रिटर्न काफी हाई है। आपकी उम्र के कारण लोग आप पर विश्वास करेंगे। रिटायरमेंट तक आते-आते, हर कर्मचारी का अपना घर बन जाता है। इसके कारण बाजार में विश्वसनीयता बढ़ जाती है। इस बात का आपको फायदा मिलेगा। छोटे-मोटे कम स्टाफ की नियुक्ति कर लीजिएगा। आप सिर्फ क्लाइंट मैनेजमेंट संभाल लीजिए। 

Profitable business ideas in india 

यदि आप सबसे कम इन्वेस्टमेंट पर काम शुरू करते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 25% के आसपास रहेगा। यदि आप कुछ मशीन और सामान पहले से खरीद लेते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 50% तक हो सकता है और कुछ बड़े प्रोजेक्ट में तो 60% तक प्रॉफिट मार्जिन निकाला जा रहा है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!