Business ideas - सिर्फ ₹500 के सर्टिफिकेट कोर्स से डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आपकी क्वालिफिकेशन 12वीं पास हो या ग्रेजुएट, आपने BEd किया है या फिर MBA, ₹500 का सर्टिफिकेट कोर्स आपकी लाइफ बदल सकता है। डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई तो आसानी से हो जाएगी। दिल्ली-मुंबई आदि शहरों में हजारों लोग कमा रहे हैं। अब छोटे शहरों की बारी है। 

Best business opportunity ideas for beginners 

Pilates के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह व्यायाम की एक ऐसी पद्धति है जो पूरे परिवार को स्वस्थ रखती है और इसके लिए पूरी फैमिली को जिम नहीं जाना पड़ता। यानी हस्बैंड वाइफ और बच्चे, सब मिलकर अपने घर पर एक साथ और मजेदार Pilates कर सकते हैं। इसके कारण महिलाओं का मोटापा न केवल काफी तेजी से घटता है बल्कि फिर कभी भी नहीं बढ़ता। 

आपको Pilates Training Center खोलना है। इसके लिए केवल एक HALL की जरूरत है। कुछ MATS चाहिए लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको सर्टिफाइड ट्रेनर होना चाहिए। यह सर्टिफिकेट कोर्स सिर्फ ₹500 में किया जा सकता है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज के विद्यार्थी अथवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अपनी पढ़ाई के साथ-साथ Certified Pilates Trainer बनकर कमाई भी कर सकते हैं। ट्रेनिंग सेंटर खोलने की जरूरत नहीं है। आप लोगों के घर जाकर उनको ट्रेनिंग दे सकते हैं। इसके कारण आपका समय और इन्वेस्टमेंट बन जाएगा और लोगों को सुविधा रहेगी। 

Business ideas for women in india 

Pilates का पूरा इकोसिस्टम ही महिलाओं के लिए है। महिलाओं को स्लिम और फिट रखने के लिए Pilates के स्टेप्स डिजाइन किए गए हैं। एक महिला ट्रेनर, दूसरी महिला को बड़ी अच्छे तरीके से प्रशिक्षित कर सकती है। महिलाओं को महिलाओं की समस्याओं के बारे में पता होता है, शारीरिक क्षमताओं के बारे में पता होता है और सबसे खास बात है की भावनाओं के बारे में पता होता है। इसलिए आप ज्यादा अच्छे तरीके से महिलाओं को मोटिवेट कर पाएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के लिए यह एक बेहतरीन इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटी है। इसके रिटर्न काफी अच्छे रहेंगे। आपको सिर्फ अत्याधुनिक ट्रेनिंग सेंटर खोलना है। ट्रेनर की नियुक्ति करनी है और पूरा ध्यान मार्केटिंग पर लगा देना है। आप देखेंगे कि कुछ ही समय में, आसपास के सारे जिम की तुलना में, आपके ट्रेनिंग सेंटर में उम्मीदवारों की संख्या कहीं ज्यादा होगी। 

Profitable business ideas in india 

फिटनेस जिम में एक व्यक्ति के मेंबरशिप फीस कम से कम ₹15000 होती है जबकि Pilates Training Center में ₹8000 प्रति व्यक्ति फीस होती है। यही कारण है कि लोग Pilates Training Center की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। फिटनेस जिम की तुलना में Pilates Training Center में इन्वेस्टमेंट काफी कम होता है। यह एक जीरो मेंटेनेंस बिजनेस है। इसकी मशीनों के खराब होने की संभावना बेहद कम है। इसलिए आपका नेट प्रॉफिट फिटनेस सेंटर से ज्यादा होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!