Business ideas - अंबानी और AI भी आपके बिजनेस को हिला नहीं पाएंगे, सिर्फ MoP सीख लीजिए

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आजकल कोई भी बिजनेस करो अंबानी और AI का डर लग ही रहता है। ऑफलाइन बिजनेस करो तो अंबानी अपना स्टोर खोल के धंधा चौपट कर देगा और यदि ऑनलाइन बिजनेस करो तो AI आपको करोड़पति से रोड़पति बना देगा। इसलिए हम आपको आज एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं, यदि आपने सीख लिया और करने लगे तो अंबानी और ऐब आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। लाखों की कमाई होगी और फ्री में विदेश घूमने को भी मिलेगा। 

Best business opportunity ideas for beginners 

जब मानव सभ्यता का विकास हो रहा था तब ना तो इतिहास की किताब थी, ना न्यूजपेपर पब्लिश्ड होते थे और ना ही कोई रेडियो था, जिसकी लाइब्रेरी में विकास की कहानी की रिकॉर्डिंग मिल जाए। फिर हमको कैसे पता चला कि हमारे पूर्वजों ने क्या-क्या किया था। 10th सेंचुरी बीसी से 10th सेंचुरी एडी तक हमारे पूर्वजों ने Mural Paintings बनाई थी। यह इतनी शक्तिशाली है कि, हजारों साल के मौसम से लड़ने के बावजूद आज तक स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं। इन्हीं से हमको पता चला कि मानव सभ्यता का विकास कैसे हुआ था। 

दुनिया भर के अरबपति कारोबारी और महान लोग डिमांड कर रहे हैं

एक बार फिर पृथ्वी पर मानव सभ्यता बड़ी तेजी से विकास कर रही है। दूसरी तरफ मानव सभ्यता के विनाश की संभावनाएं भी बढ़ती चली जा रही हैं। ऐसी स्थिति में दुनिया भर के अरबपति कारोबारी और महान लोग Mural Painting करवाने लगे हैं। वह चाहते हैं की दीवारों पर उनकी सफलता और समाज में उनके योगदान को बिल्कुल वैसे ही चित्रित किया जाए जैसे पूर्व में किया गया था। यदि मानव सभ्यता नष्ट हुई तो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी नष्ट हो जाएगी। इतिहास की किताब नहीं बचेगी। तब केवल Mural Painting ही आने वाली पीढियां को बताएगी कि, 21वीं सेंचुरी के महानायक कौन थे। 

आप तो जानते ही हैं कि, इस युग में जो कुछ भी अरबपति लोग करते हैं, करोड़पति कारोबारी उसकी नकल करते हैं। इसलिए मार्केट में Mural Paintings की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि, पूर्ति नहीं हो पा रही है। यह बिल्कुल सही समय जब आपको Mural Painting सीख लेना चाहिए। दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, मुंबई का सर जेजे स्कूल आफ आर्ट्स और चेन्नई का कला केंद्र इसके लिए डिग्री कोर्स संचालित कर रहे हैं, लेकिन हमारा परामर्श है कि किसी भी डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने से पहले Mural Painting की वर्कशॉप अटेंड कीजिए। यदि कॉन्फिडेंस बनता है तो आगे बढ़ जाइए। 

क्योंकि यह एक वर्ल्ड वाइड बिजनेस है इसलिए आपकी कमाई डॉलर्स में होगी और आपको फ्री में पूरी दुनिया घूमने का मौका मिलेगा। 

best new unique business ideas in hindi for students

विद्यार्थियों के लिए तो यह एक गोल्डन चांस है। अपनी पढ़ाई के साथ वर्कशॉप अटेंड कीजिए। सीखना शुरू कीजिए। जितना ज्यादा समय देंगे उतना ज्यादा शार्प होते चले जाएंगे। ग्रेजुएशन के बाद किसी भी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी या आर्ट स्कूल से Mural Painting का कोर्स कर लीजिए, क्योंकि वर्ल्ड लेवल पर काम करने के लिए इस डिग्री/ डिप्लोमा की जरूरत पड़ेगी। 

Business ideas for women in india 

भारत में महिलाओं को बचपन से ही Mural Painting सिखाई जाती है। कई सारे ऐसे तीज त्योहार हैं जहां पर लड़कियों और महिलाओं द्वारा दीवार पर चित्र बनाने की धार्मिक परंपरा है। बस इसी छुपी हुई कल को बाहर निकलना है। घर की बेटी और बहू से एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट बन जाना है। दीवार पर चित्र बनाना तो आपको आता ही है। एक वर्कशॉप अटेंड करके आप बड़ी दीवार पर बड़ा चित्र बनाना सीख जाएंगे। और फिर इंटरनेट की मदद से आप भी वर्ल्डवाइड हो जाएंगे। 

Business ideas for retired employees in india

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके सबसे ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं। Mural Painting में थोड़ा इन्वेस्टमेंट भी लगता है। आपको खुद सीखने की जरूरत नहीं है। वर्कशॉप का आयोजन कीजिए। इसमें लड़के लड़कियां आकर Mural Painting सीखेंगे और उनमें से जो सबसे अच्छा कलाकार होगा उसके साथ आपकी कंपनी एग्रीमेंट कर लेगी। आपका स्टाफ उसके लिए काम की तलाश करेगा। ग्राहक से डीलिंग आप करेंगे। आर्टिस्ट को एक फिक्स सैलरी और इंसेंटिव दिया जाएगा। Mural Painting के लिए फिलहाल भारत में कोई कंपनी नहीं है। सरकारी विभाग और कारपोरेट कंपनियां, सभी प्रकार की सेवाओं के लिए किसी कंपनी के साथ एग्रीमेंट करना पसंद करते हैं। यही समय है जब आप मौके का फायदा उठा सकते हैं। 

Profitable business ideas in india 

पैसा ही पैसा है। इस बिजनेस में पैसा सचमुच आपके हाथ का मैल है। आपके हाथ जितने खराब होंगे आप उतना ज्यादा सीखेंगे और आप जितना ज्यादा सीखेंगे, आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी। अरबपति लोग तो मुंह मांगी कीमत देते हैं लेकिन भारत के करोड़पति लोग कम से कम ₹800 स्क्वायर फीट का प्राइस दे रहे हैं। सबसे छोटी दीवार 200 स्क्वायर फीट की होती है। यानी सिर्फ पारिश्रमिक 160000 रुपए हुआ। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!