Business ideas - ना दुकान चाहिए ना मशीन, लाख डेढ़ लाख की कमाई तो LGS से हो जाएगी

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं, जिसमें ना तो किसी दुकान की जरूरत है और ना ही किसी मकान की। अपने घर से आप एक ऐसी सर्विस शुरू कर सकते हैं जिसके माध्यम से महीने की लाख डेढ़ लाख रुपए की कमाई आराम से हो जाएगी। यदि आपकी उम्र 35 वर्ष से अधिक है तो बहुत अच्छी बात है और यदि आपकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है तो सबसे अच्छी बात है। इस सर्विस में आपकी उम्र जितनी ज्यादा है, आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी। 

Best business opportunity ideas for beginners 

सबसे पहले पब्लिक की प्रॉब्लम समझ लीजिए
दुनिया के कुछ देश ऐसे हैं जहां पर 18 वर्ष आयु के बाद बच्चों को आजाद कर दिया जाता है। जीवन यापन के लिए बच्चे नौकरियां करते हैं, हॉस्टल में रहते हैं और पढ़ाई भी करते हैं। भारत में भी कुछ ऐसा ही कल्चर शुरू हो गया है। वहां पेरेंट्स अपने बच्चों को घर से निकाल कर हॉस्टल भेज देते हैं और यहां 12वीं के बाद बच्चे अपने पेरेंट्स का घर छोड़कर हॉस्टल जाना चाहते हैं। भारत का हायर एजुकेशन सिस्टम भी कुछ ऐसा ही हो गया है। कॉलेज में एडमिशन के लिए केंद्रीय प्रवेश परीक्षा होती है। किस बच्चे को किस कॉलेज में एडमिशन मिलेगा, वह कॉलेज किस शहर में होगा, किसी को कुछ पता नहीं होता है। 

बच्चों का अच्छा भविष्य बन जाए इसलिए पेरेंट्स भी अपने दिल पर पत्थर रखकर उन्हें अपने घर से दूर किसी अनजान शहर की तरफ भेज तो देते हैं परंतु एक डर हमेशा बना रहता है। 18 वर्ष की उम्र के बाद बच्चे भले ही कानूनी तौर पर वयस्क क्यों न हो गए हैं परंतु जिंदगी का अनुभव उनके पास नहीं होता। इसलिए कम से कम कोई एक अनुभव ऐसा होना चाहिए जो उस शहर में हो। यदि कभी जरूरत पड़ती है तो तत्काल मदद करने पहुंच जाए। सप्ताह में एक दिन मुलाकात कर ले और पेरेंट्स को रिपोर्ट कर दे। 

प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ही आपका बिजनेस है

Local Guardianship Service इस समस्या का समाधान है। दुनिया के कई देशों में आपको इस प्रकार की सेवा प्रदाता मिल जाएंगे। भारत में ज्यादा प्रचलित नहीं है। इसलिए आप फर्स्ट मूवर एडवांटेज ले सकते हैं। इसके तहत आपको बच्चों की बिल्कुल वैसे ही मदद करनी है, जैसी एक रिश्तेदार करता है। 
  • उसके लिए अच्छा हॉस्टल तलाश कर देना। 
  • हॉस्टल में कोई प्रॉब्लम है तो वार्डन से मुलाकात करना। 
  • हर प्रकार का मेडिकल सपोर्ट। 
  • यदि कम बीमार है तो मिलने चले जाएं। डॉक्टर और दवाई की चिंता करें। 
  • यदि ज्यादा बीमार है तो अस्पताल में भर्ती करें और परिवार को सूचित करें। 
  • समय-समय पर चेक करते रहें। 
  • यदि विद्यार्थी को कोई व्यक्तिगत अथवा शैक्षिक सलाह की जरूरत है तो उसका मार्गदर्शन करें। 
  • कुल मिलाकर हर वह काम जो मामा, चाचा या मौसी कर देती है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

इस बिजनेस में स्टूडेंट्स मध्यस्थता का काम कर सकते हैं। सीनियर स्टूडेंट्स को ही न्यू एडमिशन के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी होती है। जूनियर स्टूडेंट्स के पेरेंट्स भी सीनियर स्टूडेंट से सलाह मशवरा लेते हैं। ऐसी स्थिति में यदि आप उनको लोकल गार्जियन सर्विस की तरफ मोटिवेट कर देंगे तो आपको अच्छी खासी रेफरल इनकम हो सकती है। इस बिजनेस में आपका थोड़ा सा भी समय खर्च नहीं होगा। आपकी पढ़ाई बिल्कुल भी डिस्टर्ब नहीं होगी। 

Business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए तो यह बिल्कुल सूटेबल बिजनेस है। भारतीय महिलाओं को बच्चों की केयर करना आता है। उन्हें बच्चों के बारे में वह बात भी समझ में आ जाती है, जो सामान्य तौर पर पुरुषों को नहीं आती। इस बिजनेस से आपके घर का काम भी ज्यादा प्रभावित नहीं होगा और फिर आपकी फैमिली मेंबर्स भी आपको सपोर्ट कर पाएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस सर्विस से सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आपकी उम्र जितनी ज्यादा होगी, पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए उतना ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे। बच्चे भी दादाजी की उम्र के लोगों के साथ खुद को ज्यादा कंफर्टेबल पाते हैं। आपके पास उन्हें समझाने के लिए पर्याप्त समय होता है और सबसे बड़ी बात आपके पास वह एक्सपीरियंस है जो करोड़ों रुपए इन्वेस्ट करके भी नहीं खरीदा जा सकता है। 

Profitable business ideas in india 

100% प्रॉफिटेबल बिजनेस है। ऐसा कोई प्रोडक्ट ही नहीं है जो खराब हो जाए। कुछ खास इन्वेस्टमेंट भी नहीं है। चालू खर्चे के नाम पर भी पेट्रोल डीजल के अलावा कुछ खर्च नहीं होने वाला है। आपको आपके समय और अनुभव के पैसे मिलेंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!