Business ideas - नौकरी क्यों करना जब सैलरी से ज्यादा काम घर बैठे मिल रहा है

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

भारत में ज्यादातर लोग नौकरी करना पसंद करते हैं। सरकारी मिल जाए तो बल्ले बल्ले नहीं तो प्राइवेट ही सही। इंक्रीमेंट मिलता हो तो घर से हजारों किलोमीटर दूर नौकरी करने को तैयार है परंतु हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं। जिसके कारण आप अपने घर बैठे अपनी सैलरी से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। समय के साथ आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा और मंथली इनकम भी। 

Best business opportunity ideas for beginners 

YOUTUBE के बारे में तो आप जानते ही होंगे। भारत की सबसे लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशंस में से एक है। यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां लोग टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, फिटनेस, और एंटरटेनमेंट सहित हर प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि भारत में साढे चार करोड़ YOUTUBE चैनल संचालित है, और हर रोज नए-नए चैनल शुरू हो रहे। यह अपने आप में एक बहुत बड़ी संख्या है। अपन को अपना YOUTUBE चैनल शुरू नहीं करना है बल्कि 4.5 करोड़ YOUTUBE चैनल संचालकों को अपना ग्राहक बनाना है। 

YOUTUBE चैनल संचालक क्या चाहते हैं

यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को देखा जाएगा या नहीं, 90% उसके थंबनेल पर डिपेंड करता है। यदि थंबनेल आकर्षक है, अपील कर रहा है, उत्सुकता पैदा कर रहा है तो लोग चैनल सब्सक्राइब करें या ना करें लेकिन कम से कम एक वीडियो तो देख ही लेते हैं। वीडियो कंटेंट क्रिएटर्स को वीडियो बनाना और एडिट करना तो आता है परंतु थंबनेल के मामले में मात खा जाते हैं। उन्हें एक ऐसे प्रोफेशनल की जरूरत है जो उनके वीडियो के लिए परफेक्ट थंबनेल डिजाइन कर दे। YOUTUBE चैनल में वीडियो शूटिंग और एडिटिंग का काम तो रोज चलता है परंतु थंबनेल डिजाइनिंग का काम सबसे अंत में एक बार करना होता है। इसके लिए किसी स्टाफ को हायर करना काफी महंगा सौदा है। यही कारण है कि YOUTUBE चैनल संचालक थंबनेल डिजाइनर को आउटसोर्स करना पसंद करते हैं। 

इसी मौके का फायदा उठाइए और अपना YouTube thumbnail studio शुरू कर दीजिए। थंबनेल डिजाइन करना नहीं आता तो भी कोई चिंता की बात नहीं है canva, adobe, picmaker,  fotor, renderforest, picsart, create.vista, pixelied जैसी दर्जनों वेबसाइट है जहां पर लाखों थंबनेल टेंपलेट्स मौजूद है। आपको केवल कस्टमाइज करना है। इतना तो कोई भी कर सकता है। इससे ज्यादा एडिटिंग आप अपनी सेल्फी में कर लेते हैं। कमाई कितनी हो सकती है, जानने के लिए पढ़ते रहिए। 

best new unique business ideas in hindi for students 

विद्यार्थियों के लिए तो यह गुड न्यूज़ जैसा है। भारत में करोड़ों स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जो अपने फ्रेंड्स के लिए, कॉलेज के इवेंट के लिए फ्री में थंबनेल डिजाइन करते हैं। उनके लिए फ्री में काम करते रहिए परंतु इस एक्सपीरियंस का फायदा उठाइए और कुछ क्लाइंट्स के लिए भी काम शुरू कर दीजिए। पढ़ाई के अलावा जितना टाइम मिलता है, उसका उपयोग कीजिए। पढ़ाई का खर्चा भी निकल आएगा और कुछ सेविंग भी हो जाएगी। 

Business ideas for women in india 

डिजाइनिंग के मामले में महिलाओं का कोई जवाब नहीं। छोटी सी हथेली पर मेहंदी से ऐसा डिजाइन बनाती है कि, दुनिया देखती रह जाती है। अधिकतम 12 घंटे की लाइफ वाली रंगोली में क्रिएटिविटी कूट-कूट कर भरी होती है। बस अपनी इसी स्किल का फायदा उठाना है और हाउसवाइफ से प्रोफेशनल बन जाना है। वैसे तो मोबाइल से भी काम चल जाता है परंतु अच्छा काम करना है तो लैपटॉप से कीजिए। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के लिए यह इन्वेस्टमेंट का एक बढ़िया मौका है। काफी अच्छा रिटर्न मिलेंगे। जैसा कि हमने शुरुआत में बताया है कि भारत में ज्यादातर लोग नौकरी करना पसंद करते हैं, क्योंकि एक न्यूनतम इनकम की गारंटी हो जाती है। फिर चाहे कितना भी काम क्यों न करना पड़े। आप ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं और इन्हीं लोगों का उपयोग करके अपना बिजनेस बड़ा कर सकते हैं। सभी टेक्नोलॉजी से संपन्न thumbnail studio शुरू कीजिए। स्टाफ में केवल दो ऐसे लोगों को नियुक्त कीजिए जिन्हें गजब की डिजाइनिंग आती है। बाकी सारा स्टाफ इनके अंडर में, इनके द्वारा चुनी गई टेंप्लेट को एडिट / कस्टमाइज्ड करने का काम करेंगे। जैसा कि हमने बताएंगे ग्राहकों की कमी नहीं है, यह डाटा तो हमने केवल भारत का दिया है। यदि आपको अच्छी अंग्रेजी आती है तो दुनिया भर के वीडियो कंटेंट क्रिएटर के लिए काम कर सकते हैं। इसलिए आपके स्टाफ में सेल्स टीम भी होनी चाहिए, जो वीडियो कंटेंट क्रिएटर से संपर्क करेगी और डील फाइनल करेंगे।

Profitable business ideas in india 

थंबनेल एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आर्डर पर बनाया जाता है। इसमें कोई कच्चा माल नहीं लगता। टेक्नोलॉजी पर वन टाइम इन्वेस्टमेंट होता है। ब्रॉडबैंड और बिजली के बल के अलावा कोई नियमित खर्चा नहीं है। थंबनेल की प्राइस आप अपने हिसाब से डिसाइड कर सकते हैं। बाजार में ₹100 से लेकर ₹5000 तक थंबनेल डिजाइन किए जाते हैं। 5 साल पहले जब हमने, पहली बार यह आईडिया दिया था तो लोगों की प्रतिक्रिया थी कि, यह भी कोई बिजनेस आइडिया है। ऑनलाइन सर्च करके देख लीजिए, आज हजारों लोग थंबनेल डिजाइन करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!