CodeChef - फ्री में कोडिंग सीखना है तो विजिट कीजिए, 20 लाख लोग सीख चुके हैं

Bhopal Samachar
यदि आप CODING सीखना चाहते हैं। आपके स्कूल में अच्छा टीचर नहीं है। आपके शहर में कोई अच्छा इंस्टिट्यूट नहीं है। या फिर आपके पास उनको देने के लिए फीस नहीं है। फिर भी फिक्र करने की कोई बात नहीं है। हम आज आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं। प्रैक्टिस कर सकते हैं और प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपना परीक्षण भी कर सकते हैं कि दुनिया भर में आप किस स्थिति में आ गए हैं और आपको अभी कितना सीखना बाकी है। 

CodeChef क्या है और दूसरों से अलग कैसे हैं

CodeChef - Learn and Practice Coding with Problems एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप Python, C, C++, Java, और JavaScript सहित कई लैंग्वेज में कोडिंग सीख सकते हैं। प्रत्येक लैंग्वेज के लिए यहां पर कई इंटरएक्टिव कोर्सेज मिलते हैं। कोडिंग सीखने के अलावा आप यहां पर प्रैक्टिस कर सकते हैं। प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि कई अंतर्राष्ट्रीय कोडिंग प्रतियोगिताओं में शामिल हो सकते हैं। कोडिंग कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट यहां भी मिलता है और दूसरे के प्लेटफार्म पर भी मिल जाता है परंतु इतने बड़े पैमाने पर प्रेक्टिस करने का मौका एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होने का मौका सभी प्लेटफार्म पर नहीं मिलता। प्रतियोगिता में शामिल होने से, सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि, आपको आपकी स्थिति के बारे में सही जानकारी मिल जाती है। इसके आधार पर आप अपना डिसीजन बना सकते हैं, आपको और सीखना है या फिर यदि आप जॉब के लिए जाना चाहते हैं तो आपको कितनी सैलरी मिल सकती है। 

CodeChef Main Features

  1. Learning Paths
  2. Practice Paths
  3. Roadmaps
  4. Skill tests
  5. Contests
  6. Profile building 

mastering programming languages, data analytics, data structures and algorithms and web development इत्यादि के लिए यहां पर रोड मैप्स बनाए गए हैं। कोडिंग सीखने के दौरान Hints, Text and Video explanation of the solutions, AI powered Help and other debugging features आपकी मदद करते हैं। 

CodeChef coding competition कब होते हैं

कोडिंग सीखने के दौरान आप किसी भी समय स्किल टेस्ट दे सकते हैं। इसके माध्यम से आपको अपनी क्षमता के बारे में पता चल जाता है। सप्ताह के प्रत्येक बुधवार को 8 PM IST (रात 8:00 बजे) कोडिंग प्रतियोगिता का आयोजन होता है। इसमें शामिल होने वाले प्रतिभागियों को अपनी प्रोग्रामिंग स्किल साबित करने का मौका मिलता है और इसके कारण आपकी रेटिंग भी निर्धारित होती है। 

CodeChef के सर्टिफिकेट से नौकरी मिलेगी क्या

यहां पर प्राप्त हुआ सर्टिफिकेट, स्किल टेस्ट का स्कोर कार्ड, प्रतियोगिताओं के नतीजे और रेटिंग्स सभी कुछ आपकी प्रोफाइल में शामिल होता चला जाता है और आप अपनी प्रोफाइल को एंपलॉयर के साथ शेयर कर सकते हैं। 

CodeChef Pro से क्या फायदा होता है

CodeChef Pro एक पेड प्रोग्राम है। इसे सब्सक्राइब करने पर आपको कई सारे प्रीमियम फीचर्स एवं कंटेंट मिलता है। कहा जाता है की सबसे पहले फ्री प्रोग्राम करना चाहिए और जब आपका कॉन्फिडेंस हाई हो जाए। जवाब डिसाइड कर लें कि, आपको कोडिंग में ही कैरियर बनाना है तो CodeChef Pro सब्सक्राइब करना चाहिए। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!