GAYA पितृपक्ष तर्पण और पिंडदान के लिए जाने वालों के लिए जरूरी खबर - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
भारत में दिनांक 17 सितंबर से पितृपक्ष शुरू होने जा रहा है। पूरे देश भर से लाखों लोग बिहार राज्य के गया जी जाते हैं। मान्यता है कि गया जी में पिंडदान और तर्पण करने से दिवंगत आत्माओं को देवताओं में स्थान मिलता है। यदि आप भी इस साल पितृपक्ष में पिंडदान और तर्पण आदि के लिए गयाजी जाने वाले हैं तो यह समाचार आपके लिए उपयोगी होगा। 

मोक्ष प्राप्ति के लिए यहां किसी तरह के कठोर तप की जरूरत नहीं

पिंडदान के लिए इस धरती पर बिहार के गया जी को उत्तम स्थान माना गया है। मान्यता है कि गया जी मोक्ष प्राप्ति का सबसे अच्छा स्थान है। मोक्ष प्राप्ति के लिए यहां किसी तरह के कठोर तप की जरूरत नहीं है। यहां किया गया किसी भी तरह का कर्मकांड ही मोक्ष प्राप्ति का माध्यम बन जाता है। हर वर्ष पितृपक्ष के दौरान लाखों की संख्या में लोग यहां आते हैं और पिंडदान करते हैं।

GAYA TENT CITY BOOKING

पितृपक्ष के दौरान यहां मेले जैसा माहौल रहता है। इस बार भी स्थानीय प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। एक सर्वसुविधायुक्त टेंट सिटी बसाई गई है, जहां 3000 से अधिक श्रद्धालु ठहर सकते हैं। प्रत्येक टेंट सिटी में 500 यात्रियों के आवासन की क्षमता रहेगी। साथ ही 24 घंटे पावर बैकअप, आठ घंटे के पालियों में सिक्योरिटी गार्ड की प्रतिनियुक्ति, पर्याप्त सफाई की व्यवस्था, पेयजल के लिए आरओ वाटर, पर्याप्त डस्टबिन, यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त स्थानों पर साइनेज लगवाए जा रहे हैं। शहर के गांधी मैदान में टेंट सिटी बनाया गया है। प्रत्येक टेंट सिटी में सेफ्टी काउंटर लॉकर की भी सुविधा है। Gaya ji के गांधी मैदान गया में बनाई गई टेंट सिटी में ठहरने के लिए बुकिंग करानी होगी। इसके लिए व्हाट्एप नंबर 9934463836, 9097670362 और जिला पर्यटन शाखा, समाहरणालय, गया व ई-मेंल tourismsectiongaya@gmail.com पर तीर्थयात्री आवेदन कर सकते हैं। साथ ही विशेष जानकारी के लिए कॉल सेंटर के दूरभाष संख्या 0631-2222500 पर भी संपर्क किया जा सकता है।


गया जी के प्रसिद्ध मंदिर

गया जी में भस्मकूट पर्वत पर मां मंगलागौरी विराजती हैं। इनके अलावा पश्चिम से पूरब तक एक सीध में संकटा माई और चामुंडा देवी मंदिर हैं। ये तीनों गया के प्रसिद्ध मंदिर हैं। वहां जाने वाले हर श्रद्धालुओं को तीनों स्थानों पर दर्शन करना चाहिए। इनके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग पर शेरघाटी में दुल्हिन मंदिर स्थित है। सरकार ने इसे ऐतिहासिक धरोहर घोषित किया है।

Important direct links

click here for Panda Ji List 
click here for How to Reach Gaya
click here for Where to Stay
click here for Emergency No.
click here for Daily Ritual
-
विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Religious पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!