INVESTMENT - बच्चों की सरकारी नौकरी लगे या ना लगे, पेंशन जरूर मिलेगी, सरकार की नई योजना

Bhopal Samachar
भारत सरकार ने 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए एक नई इन्वेस्टमेंट स्कीम लांच कर दी है। इस योजना को NPS VATSALYA नाम दिया गया है। जैसा कि नाम से स्पष्ट हो रहा है, यह नई पेंशन स्कीम है। 18 वर्ष की आयु के बाद आपके बच्चों को सरकारी नौकरी मिले या ना मिले लेकिन इस सरकारी योजना के कारण उसकी पेंशन जरूर मिलेगी। 

NPS VATSALYA SCHEME क्या है

इस योजना का मैनेजमेंट पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा किया जाएगा। न्यूनतम ₹1000 वार्षिक से शुरू कर सकते हैं और ₹10000 सालाना के हिसाब से इस योजना के सभी उदाहरण प्रस्तुत किए गए हैं। एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत अपने बच्चों का खाता खोलने के लिए किसी भी राष्ट्रीय बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के तहत किए गए इन्वेस्टमेंट पर बिल्कुल वही रिटर्न मिलेगा जो नई पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा। 

NPS VATSALYA SCHEME में कितना रिटर्न मिलेगा

जैसा की स्पष्ट किया गया। इसमें कोई न्यूनतम निर्धारित ब्याज दर नहीं है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि एनपीएस ने इक्विटी में 14%, कॉर्पोरेट बॉन्ड में 9.1%, और सरकारी प्रतिभूतियों में 8.8% का रिटर्न दिया है। यदि माता-पिता 18 वर्षों तक हर साल ₹10,000 का योगदान करते हैं, तो इस अवधि के अंत में 10% की अनुमानित दर पर यह निवेश लगभग ₹5 लाख का कोष बन जाएगा। इसके बाद माता-पिता को कोई योगदान नहीं करना है। ₹500000 की कोष पर मिलने वाला रिटर्न इसमें जुड़ता चला जाएगा। जब बच्चा 60 वर्ष की आयु का हो जाएगा तब उसके खाते में कितने रुपए होने की संभावना है, 
  1. @10% RoR: ₹2.75 Cr
  2. @11.59%* RoR: ₹5.97 Cr
  3. @12.86%# RoR: ₹11.05 Cr 

NPS VATSALYA SCHEME क्या बच्चा अपने खाते में योगदान नहीं कर सकता

18 वर्ष की आयु के बाद यदि बालक चाहे तो वह भी अपने खाते में योगदान कर सकता है। अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक योगदान किया जा सकता है। मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹1000 है लेकिन मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है। 

NPS VATSALYA SCHEME APPLY ONLINE

एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत ऑनलाइन खाता खोलने हेतु कृपया यहां क्लिक करें। सिस्टम आपको रीडायरेक्ट करेगा और आपकी स्क्रीन पर ENPS NSDL DOT COM वेबसाइट डिस्प्ले हो जाएगी। यहीं पर आपको NPS Vatsalya (Minors) विकल्प मिलेगा। यदि आप National Pension System (NPS) पर क्लिक करेंगे तो एक ड्रॉप डाउन ओपन हो जाएगा। इसमें सबसे पहले विकल्प NPS Vatsalya (Minors) Registration है। आप उपरोक्त दोनों में से किसी भी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। 

NPS VATSALYA SCHEME DOCUMENTS

  1. Aadhaar
  2. Date of Birth Proof of Minor
  3. Guardian Signature
  4. Scanned Copy of Passport (Applicable only for NRI Subscribers)
  5. Scanned copy of Foreign Address Proof (Applicable only for OCI Subscribers)
  6. Scanned copy of Bank Proof (Applicable only for NRI/OCI Subscribers) 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!