Mobile Cooling App स्मार्टफोन के लिए फायदेमंद है या हानिकारक, यहां पढ़िए Tech News

Bhopal Samachar
ग्लोबल वार्मिंग के कारण स्मार्टफोन भी गर्म होने लगे हैं। बाहर गर्मी होने के कारण लोग घर में, ऑफिस में अथवा किसी ऐसे स्थान पर ज्यादा समय बिताने लगे हैं जहां पर बाहर की गर्मी का सामना ना करना पड़े। एयर कंडीशनर में बैठने से शरीर को तो ठंडक मिल जाती है परंतु टाइम पास करने के लिए लोग स्मार्टफोन में गेम खेलने लगते हैं और इसके कारण स्मार्टफोन का तापमान बढ़ जाता है। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में Mobile Cooling App की डिमांड काफी तेजी से बढ़ गई। लोग सर्च कर रहे हैं की सबसे बढ़िया Mobile Cooling App कौन सा है। कुछ लोग जानना चाहते हैं कि क्या सचमुच Mobile Cooling App स्मार्टफोन का तापमान कम करने की क्षमता रखते हैं। 

Mobile Cooling App क्या सच में काम करते हैं

यह बिल्कुल दावे के साथ कहा जा सकता है कि, सही प्रकार से प्रोग्राम किया गया Mobile Cooling App अपना काम निष्ठा पूर्वक करता है। जब आप मोबाइल का उपयोग कर रहे होते हैं और उसका तापमान बढ़ने लगता है तब Mobile Cooling App एक्टिव हो जाता है। यह मोबाइल एप्लीकेशन आपके बैकग्राउंड प्रोसेस को बंद कर देती है। स्मार्टफोन के CPU की स्पीड को कम कर देती और आपको सुविधा देती है कि आप बैटरी के उपयोग को ऑप्टिमाइज कर सकें। इस टेक्नोलॉजी के कारण स्मार्टफोन एवं बैटरी का अनावश्यक उपयोग बंद हो जाता है और मोबाइल का तापमान कम हो जाता है। आपका मोबाइल ओवर हीटिंग से बच जाता है और आपके स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है।

यहां ध्यान रखना होगा कि यह एप्लीकेशन हमेशा काम नहीं करती और कई बार इसके कारण मोबाइल की स्पीड कम हो जाती है। सबसे बढ़िया तरीका है कि आप रात्रि में विश्राम करते समय, स्नान करते समय, भोजन करते समय अथवा परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करते समय अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑफ कर दें।

Best Mobile Cooling App 

आपके लिए सबसे बेस्ट मोबाइल ऐप कौन सा होगा, इसका निर्धारण तो आप स्वयं ही कर सकते हैं। प्रत्येक मोबाइल एप्लीकेशन की कुछ खास बात होती है। हर मोबाइल फोन यूजर की अपनी एक जरूरत होती है। यदि दोनों बातें मैच कर जाती हैं, तो वही मोबाइल एप्लीकेशन आपके लिए सबसे बेस्ट होती है। फिर भी हम आपको कुछ मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं:- 
Cooler Master: यह मोबाइल एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में सबसे गर्म क्षेत्र की पहचान करती है। इसका सिस्टम थर्मल इमेजिंग पर काम करता है।
CPU Cooler: यह मोबाइल एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में जो बैकग्राउंड में प्रक्रिया चल रही होती है, उसे बंद कर देती है और आपके CPU की स्पीड को भी काम कर देती है। इसके कारण आपका स्मार्टफोन ठंडा हो जाता है।
CM Cleaner: यह मोबाइल एप्लीकेशन एक कदम आगे काम करती है। बैकग्राउंड प्रोसेस को तो बंद कर ही देती है। आपके स्मार्टफोन की क्लीनिंग का काम भी कर देती है। कचरा साफ हो जाए तो वैसे भी ठंडक हो जाती है। 
Nox Cooler: यह मोबाइल एप्लीकेशन भी CPU की स्पीड को काम करती है और बैकग्राउंड में जो मोबाइल एप्लीकेशन काम कर रही होती है उन्हें भी बंद कर देती है। 
Phone Cooler: इसके माध्यम से भी बैकग्राउंड एप्स को बंद किया जा सकता है और CPU की स्पीड कम करके स्मार्टफोन को कूल किया जा सकता है। 

डिस्क्लेमर - हमने सिर्फ आपकी जानकारी के लिए कुछ मोबाइल एप्लीकेशंस के बारे में बताया है। हम दावा नहीं करते कि यह मोबाइल एप्लीकेशंस ही सबसे बेस्ट है। इस बात की पूरी संभावना है कि, कोई दूसरी मोबाइल एप्लीकेशन इनसे ज्यादा बेहतर हो। एक सही मोबाइल एप्लीकेशन का चुनाव करने के लिए सबसे पहले सुनिश्चित करें कि, वह गूगल प्ले स्टोर अथवा एप स्टोर से डाउनलोड किया जाए। इसके अलावा मोबाइल एप्लीकेशन की समीक्षाओं को ध्यान से पढ़ें। इसमें रियल यूजर्स के कॉमेंट्स को पढ़ें। आपको अच्छा मार्गदर्शन मिलेगा।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!