MP CM RISE, उत्कृष्ट एवं मॉडल विद्यालयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसलिंग - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
सीएम राइज़, जिला उत्कृष्ट एवं मॉडल विद्यालयों में रिक्त पदों की पूर्ति हेतु दिनांक 9 एवं 10.9.2024 को काउंसलिंग विषयक मार्गदर्शन पत्र में संचालक लोक शिक्षण, मध्य प्रदेश, भोपाल श्री केके द्विवेदी ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को बताया है कि, वर्तमान में सीएम राइज़, जिला उत्कृष्ट एवं मॉडल विद्यालयों में रिक्त पदों के कारण पठन पाठन प्रभावित हो रहा है। राज्य स्तर पर यह निर्णय लिया गया है कि अक्टू. 2021 से अद्यतन नियुक्त (नवनियुक्त) शिक्षकों को काउंसलिंग के माध्यम से इन विद्यालयों में पदस्थापना का अवसर दिया जाए। इस हेतु संलग्न सूची अनुसार नवनियुक्त शिक्षकों को सीएम राइज़, जिला उत्कृष्ट एवं मॉडल विद्यालयों में रिक्त पदों की पूर्ति की काउंसलिंग हेतु बुलाएं।

तदनुसार रिक्त पदों पर काउंसलिंग दिनांक 9.9.2024 को आयोजित की जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी निम्नानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।
1. नवनियुक्त शिक्षकों को सूचित करें कि यदि वे इन विद्यालयों में कार्य करने के इच्छुक हैं तो दिनांक 9.9.2024 को जिला कार्यालय में उपस्थित हों।
2. सीएम राइज विद्यालयों, उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल के प्राचार्यों को दिनांक 8.9.2024 को जिला कार्यालय में शाला की जानकारी के साथ बुलाकर गूगल शीट में अंकित रिक्तियों की पुष्टि करवाएं। गूगल शीट में विषयवार शालावार स्वीकृत एवं कार्यरत की जानकारी पोर्टल के आधार पर दी गई है। शालावार विषयवार कार्यरत की संख्या दी गई है। वास्तविक कार्यरत के आधार पर जानकारी की प्रविष्टि करें। यह कार्यवाही दिनांक 8.9.2024 को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 2 बजे तक अनिवार्यतः पूर्ण की जाएगी।

3. सी एम राइज विद्यालयों, उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल के प्राचार्य यह भी जानकारी देंगें कि उनके यहाँ कार्यरत शिक्षकों में से विषयमान से कौन कौन शिक्षक अतिशेष हैं। उनकी सूची तैयार करेंगें। शाला में पदस्थापना दिनांक के आधार पर सबसे वरिष्ठ शिक्षकों को अतिशेष माना जाएगा। उसकी सूची की प्रविष्टि गूगल शीट पर करेंगें।
4. सी एम राइज विद्यालयों, उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल के प्राचार्य दिनांक 9.9.2024 को भी जिला कार्यालय में काउंसलिंग के दौरान उपस्थित रहेंगें।
5. सर्वप्रथम सी एम राइज विद्यालयों, उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में कार्यरत एवं परीक्षा से चयनित अतिशेष शिक्षकों को अन्य सी एम राइज विद्यालयों, उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल के विषयमान से रिक्त पद के चयन का अवसर दिया जाएगा। यदि कोई शिक्षक इस काउंसलिंग में स्कूल का चयन नहीं करता है तो भविष्य में होने वाली काउंसलिंग में अन्य स्कूल चयन कर सकेगें।

6. जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालयों में व्याख्याता / उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर ऐसे उच्च श्रेणी शिक्षक अथवा माध्यमिक शिक्षक शिक्षक कार्यरत है जिन्हें पूर्व में व्याख्याता / उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए आयोजित चयन परीक्षा के माध्यम से 03 वर्ष के लिए पदांकित किया गया था, किन्तु नवीन चयन प्रक्रिया न हो पाने के कारण वे विगत कई वर्षों से अध्यापन का कार्य कर रहे है।

अतः ऐसे चयनित उच्च श्रेणी शिक्षक / माध्यमिक उस विद्यालय में संबंधित विषय का व्याख्याता / उच्च माध्यमिक शिक्षक का पद रिक्त होने पर उनकी सहमति के आधार पर आगामी आदेश तक यथावत जिला उत्कृष्ट, मॉडल विद्यालयों में व्याख्याता / उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर कार्यरत माना जाएगा एवं उन्हें उनकी संस्था में अतिशेष मान्य कर उनकी नवीन पदस्थापना नहीं की जाएगी।

7. दिनांक 9.9.2024 को काउंसलिंग निम्नानुसार होगी- 
वर्ग 1 यथा व्याख्याता / उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद हेतु समस्त जिलों की रिक्तियों के लिए
सी एम राइज विद्यालयों, उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में अतिशेष निम्नानुसार क्रम में
1. व्याख्याता
2. उच्च माध्यमिक शिक्षक - प्रातः 11:00 बजे
उच्च माध्यमिक शिक्षक विषयमान से - 11:30 से 1:30 बजे तक 

वर्ग 2 यथा उच्च श्रेणी शिक्षक / माध्यमिक शिक्षक के पद हेतु रिक्तियाँ- संभाग के जिलों की रिक्तियों के लिए
सी एम राइज विद्यालयों, उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में अतिशेष निम्नानुसार कम में
1. उच्च श्रेणी शिक्षक
2. माध्यमिक शिक्षक - 2:00 बजे 
उच्च माध्यमिक शिक्षक विषयमान से 2.30 बजे से 

सीएम राइज में पूर्व में सी एम राइज परीक्षा से चयनित प्राथमिक शिक्षकों की सूची प्रदान की जा रही है सूची में इच्छुक शिक्षकों को दिनांक 10.92024 को जिला स्तर पर आमंत्रित कर उनकी रेंक के आधार पर जिले में सीएम राइज में उपलब्ध रिक्त प्राथमिक के पदों की काउंसलिंग करवाकर सूची दिनांक 10.9.2024 को 5 बजे तक गुगल शीट पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगें।

9. काउंसलिंग का आधार संबंधित की नियुक्ति आदेश में अंकित परीक्षा की एकीकृत रेंक के आधार पर चयन हेतु अवसर दिया जाएगा। तात्पर्य यह है कि श्रेणी-1 के शिक्षक सम्पूर्ण राज्य के रिक्त पदों पर एवं श्रेणी-2 के शिक्षक संबंधित संभाग के रिक्त पदों का चयन कर सकेगे, जबकि श्रेणी -3 के शिक्षक जिले में रिक्त पदों का चयन करेगे।

10. श्रेणी-1 एवं श्रेणी-2 की काउंसलिंग रिक्त पद एवं विषयामान से होगी जिसमें संबंधित विषय के शिक्षक ही काउंसलिंग में भाग ले सकेगे।

उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। समस्त संयुक्त संचालक काउंसलिंग प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगें तथा समयसीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करेंगें। 

विनम्र निवेदन 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!