MP NEWS - सिंधिया की मेमू ट्रेन स्टेशन पर खड़ी रह गई, हरी झंडी से पहले ही ट्रैक धंस गया

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में रेलवे के घटिया निर्माण कार्य और घटिया सामग्री के उपयोग के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। मुरैना जिले में 19 सितंबर 2024 को मेमू ट्रेन का लोकार्पण किया जाना था। केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सांसद श्री शिव मंगल सिंह तोमर हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करने वाले थे, लेकिन इससे पहले ही रेलवे ट्रैक जमीन में धंस गया, और कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा। यहां उल्लेख करना जरूरी है कि, ग्वालियर और मुरैना में बड़े जोर शोर के साथ यह प्रचार किया गया था कि इस ट्रेन को पटरी पर उतरने में श्रीमंत महाराज साहब ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा योगदान है।

हर महीने दर्जनों ट्रेन निरस्त हो जाती है

रेल एक्सीडेंट के कारण हर महीने मध्य प्रदेश से गुजरने वाली अथवा मध्य प्रदेश के किसी रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होने वाली दर्जनों ट्रेन निरस्त हो जाती है। स्थिति यह हो गई है कि, सड़क पर बसों के नियमित संचालन पर लोगों को विश्वास है परंतु ट्रेन में टिकट कंफर्म होने के बाद भी लोग अंत तक डरे हुए रहते हैं। पता नहीं कब ट्रेन निरस्त हो जाएगी या फिर किसी दूसरे एक्सीडेंट के कारण ट्रेन का रूट चेंज हो जाएगा। पिछले तीन महीना में हुए ज्यादातर रेल हादसे, निर्माण अथवा मेंटेनेंस में गड़बड़ी के कारण बताए जा रहे हैं। एक जमाने में अपनी एक्सीलेंस इंजीनियरिंग के लिए जाना जाने वाला रेलवे डिपार्टमेंट अब आलोचकों के टारगेट पर आ गया है। 

जनता को था मेमू ट्रेन का इंतजार

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में, फरवरी के महीने में इस ब्रॉडगेज ट्रैक का निर्माण पूरा हो गया था, और स्पीड ट्रायल के बाद से ही स्थानीय लोग इस मेमू ट्रेन के संचालन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। हरी झंडी दिखाने के लिए केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सांसद श्री शिव मंगल सिंह तोमर भी तैयार हो गए थे। 19 तारीख को मेमू ट्रेन का लोकार्पण होने वाला था तभी समाचार मिला कि, जौरा-अलापुर से कैलारस के बीच रेलवे ट्रैक जमीन में धंस गया है।

स्थानीय लोगों को लगता है कि अत्यधिक वर्षा हो जाने के कारण यह सब कुछ हुआ है। गलती बादलों की और मिट्टी की है। वह नहीं जानते कि इस प्रकार के मामलों को इंजीनियरिंग का फेलियर कहा जाता है। एनसीआर जनसंपर्क अधिकारी द्वारा जारी सूचना के अनुसार, फिलहाल कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है और रेलवे ट्रैक की मरम्मत के बाद संचालन की नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!