ग्वालियर में भारत बांग्लादेश क्रिकेट मैच की कमान कमिश्नर और आईजी ने संभाली - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
बांग्लादेश में पिछले दिनों भारत का समर्थन वाला करने वाले नागरिकों की हत्याएं एवं मानवीय अत्याचारों के बाद ग्वालियर में होने जा रहा भारत बांग्लादेश क्रिकेट मैच, संवेदनशील हो गया है। इसलिए कमिश्नर श्री मनोज खत्री और आईजी श्री अरविंद सक्सेना ने सिक्योरिटी सहित सभी व्यवस्थाओं की कमान संभाल ली है। हर तरफ चाकू व्यवस्थाएं की जा रही है। ताकि क्रिकेट प्रेमी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का पूरा आनंद उठा सकें। 

पार्किंग से लेकर गैलरी तक सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा

भारत और बांग्लादेश के बीच आगामी 6 अक्टूबर को आयोजित होने जा रहे अंतर्राष्ट्रीय 20 – 20 क्रिकेट मैच की तैयारियों का संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री अरविंद सक्सेना ने मंगलवार को जायजा लिया। संभाग आयुक्त श्री खत्री ने इस अवसर पर निर्देश दिए कि जिला प्रशासन, पुलिस एवं एमपीसीए के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर व्यवस्थाओं को इस प्रकार से अंजाम दें कि दर्शक सहजता व सुविधाजनक तरीके से स्टेडियम में प्रवेश कर सकें। साथ ही मैच समाप्ति के बाद जल्द से जल्द पार्किंग स्थल से अपने वाहनों को लेकर घर के लिये रवाना हो सकें। ज्ञात हो ग्वालियर शहर में शंकरपुर के नजदीक नवनिर्मित श्रीमंत माधवराव सिंधिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में यह 20 – 20 मैच होने जा रहा है। 

एक्सपर्ट्स और अधिकारियों की टीम

संभाग आयुक्त और आईजी द्वारा किए गए निरीक्षण व बैठक के दौरान ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री प्रशांत मेहता, प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सगर, नगर निगम आयुक्त श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार व श्री टी एन सिंह, एसडीएम श्री अतुल सिंह सहित जिला प्रशासन, पुलिस एवं जीडीसीए के सचिव श्री संजय आहूजा समेत एमपीसीए के अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

संभाग आयुक्त श्री खत्री ने कहा कि दर्शकों के लिये यथासंभव स्टेडियम के नजदीक पार्किंग की व्यवस्था की जाए। पार्किंग पर्याप्त हों और पार्किंग स्थल पर रोशनी व पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम की पुख्ता व्यवस्था अवश्य करें। साथ ही पार्किंग स्थल से लेकर स्टेडियम तक दर्शकों की मदद के लिये पर्याप्त संख्या में शाइनेज लगाए जाएँ, जिससे दर्शकगण जल्द से जल्द निर्धारित स्टेण्ड व अपनी सीट पर पहुँच सकें। उन्होंने स्टेडियम के सभी स्टैण्ड परिसर में पेयजल व शौचालय की व्यवस्था करने के लिये भी कहा। साथ ही एहतियात बतौर सभी गैलरी व पेवेलियन सहित सभी दीर्घाओं में प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था करने के साथ-साथ स्टेडियम परिसर में आईसीयू स्थापित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। संभाग आयुक्त ने जोर देकर कहा कि स्टेडियम परिसर में विद्युत लाइनों की सुरक्षा के लिहाज से बारीकी से जाँच कराएँ और लाइन ठीक होने का प्रमाण-पत्र भी विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों से लें।  

संभाग आयुक्त एवं आईजी ने बैठक से पहले स्टेडियम परिसर का जायजा लिया और दर्शकों, खिलाड़ियों एवं अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिये निर्धारित स्टैण्ड व उनके प्रवेश द्वारों का बारीकी से जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अधिकारी द्वय ने कहा कि दर्शकों की सुविधा व खासतौर पर सुरक्षा के साथ कोई समझौता न हो। इस उद्देश्य से हर स्टैण्ड में वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाएँ। 

ज्वलनशील पदार्थों व आपत्तिजनक सामग्री लाने की अनुमति नहीं होगी 

पुलिस महानिरीक्षक श्री अरविंद सक्सेना ने कहा कि स्टेडियम में आपत्तिजनक वस्तुएँ अर्थात ज्वलनशील पदार्थ जैसे माचिस व लाइटर लाने की अनुमति नहीं रहेगी। छोटे चाकू वाले छल्ले व पानी की बोतल इत्यादि लेकर आने पर भी प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को एमपीसीए से समन्वय बनाकर कानून व्यवस्था सहित दर्शकों के आवागमन की पुख्ता व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। 

लगभग 200 मीटर से डेढ़ किलोमीटर दूरी तक बनेंगीं पार्किंग 

संभाग आयुक्त श्री मनोज खत्री द्वारा स्टेडियम में ली गई बैठक में जानकारी दी गई कि स्टेडियम के नजदीक व्हीव्हीआईपी, व्हीआईपी व खिलाड़ियों व बीसीसीआई के ऑफीशियल्स की पार्किंग रहेगी। दर्शकों के लिये स्टेडियम से लगभग 200 मीटर से लेकर डेढ़ किलोमीटर की दूरी तक पाँच बड़ी-बड़ी पार्किंग बनाई जायेंगीं। पार्किंग स्थल पर रोशनी की और पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम की व्यवस्था रहेगी। पार्किंग से लेकर स्टेडियम तक पुलिस के साथ वॉलेन्टियर, दर्शकों की मदद के लिये उपलब्ध रहेंगे। 

बाहर से पानी की बोतल व खाद्य सामग्री नहीं ले जा सकेंगे दर्शक 

बैठक में जानकारी दी गई कि मैच के दिन स्टेडियम में पानी की बोतल व बाहर से स्नैक्स इत्यादि खाद्य सामग्री लाने की अनुमति नहीं रहेगी। स्टेडियम के प्रत्येक स्टेण्ड (गैलरी) में स्नैक्स व फूड्स के 9 स्टॉल लगाए जायेंगे। हर गैलरी में नि:शुल्क आरओ के पेयजल की व्यवस्था भी रहेगी। प्रत्येक गैलरी में महिलाओं व पुरूषों के लिये अलग-अलग 6 – 6 शौचालय की व्यवस्था भी की गई है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!