रतनगढ़ माता मेला यात्रियों के लिए ग्वालियर जिले में क्या-क्या सुविधा मिलेंगी, पढ़िए - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के प्राचीन एवं प्रसिद्ध रतनगढ़ माता मंदिर में शारदीय नवरात्रि पर लगने जा रहे मेले की ग्वालियर जिले से संबंधित सभी व्यवस्थायें एक अक्टूबर तक पूर्ण कर लें। ग्वालियर जिले की ओर से जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, स्वास्थ्य सेवाएँ एवं पार्किंग इत्यादि की पुख्ता व्यवस्था करें। साथ ही श्रद्धालु सुविधाजनक तरीके से रतनगढ़ माता मंदिर तक सुविधाजनक तरीके से इसके लिये पर्याप्त बेरीकेटिंग की जाए। इस आशय के निर्देश प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने रतनगढ़ माता मंदिर में 3 अक्टूबर से आयोजित होने जा रहे नवदुर्गा महोत्सव की तैयारियों के सिलसिले में बुलाई गई बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर जिला दण्डाधिकारी श्री टी एन सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

बेहट व देवगढ़ से रतनगढ़ माता मेला जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए

प्रभारी कलेक्टर श्री विवेक कुमार ने कहा कि रतनगढ़ माता मंदिर के लिये बेहट व देवगढ़ की ओर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु ग्वालियर जिले से जायेंगे। इन दोनों मार्गों पर पर्याप्त संख्या में सभी सुविधाओं सहित पार्किंग स्थापित करें। सभी पार्किंग स्थल पर बेरीकेटिंग, स्वास्थ्य सेवायें, पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम एवं रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था करें। साथ ही श्रद्धालुओं की मदद व बेहतर ढंग से पार्किंग कराने के लिए अधिकारियों की राउण्ड द क्लॉक तीन पालियों में ड्यूटी लगाएँ। पार्किंग स्थल के बारे में पर्याप्त बैनर भी लगाएँ, जिससे श्रद्धालुजन पार्किंग तक पहुंच सकें। जाम की स्थिति न बने, इसलिए सड़क पर वाहन पार्क न होने दें। साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि सड़क पर दुकानें न लगें। मार्ग में पड़ने वाले जिन पुल-पुलियों में वर्षा अधिक होने पर जल स्तर बढ़ जाता है वहाँ पर लोगों को सावधान करते हुए बैनर व शाइनेज लगाने के निर्देश भी दिए गए। 

बैठक में एसडीएम ग्वालियर ग्रामीण श्री सूर्यकांत त्रिपाठी व जनपद पंचायत मुरार के सीईओ श्री अतुल प्रकाश सक्सेना सहित राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण, वन एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। एसडीएम डबरा श्री दिव्यांशु चौधरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में शामिल हुए।  

अस्थायी अस्पताल भी स्थापित करें 

इस अवसर पर प्रभारी कलेक्टर श्री विवेक कुमार ने यह भी निर्देश दिए कि एहतियात बतौर स्वास्थ्य सुविधाओं का भी पर्याप्त प्रबंध करें। ग्वालियर जिले की सीमा की तरफ चार बिस्तरीय अस्थायी आईसीयू स्थापित करने के निर्देश उन्होंने दिए। इस अस्पताल में सभी प्रकार की जीवन रक्षक दवाएँ उपलब्ध रहें। साथ ही बरसात एवं पर्वतीय व वनांचल क्षेत्र को ध्यान में रखकर साँप काटने के इलाज के लिए एंटी वेनम इंजेक्शन की व्यवस्था भी रखें। स्वास्थ्य सुविधाओं से सुसज्जित एम्बूलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। 

क्रेन व फायर ब्रिगेड की व्यवस्था भी रहे 

मेला परिसर में ग्वालियर जिले की ओर एहतियात बतौर फायर ब्रिगेड, सड़कों पर जाम की स्थिति रोकने के लिये क्रेन व जेसीबी मशीन इत्यादि का इंतजाम करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। प्रभारी कलेक्टर श्री विवेक कुमार ने जोर देकर कहा श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ कोई समझौता न हो। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के पहले से ही क्षेत्रीय ग्राम पंचायतों में इस आशय का संदेश पहुँचाएँ कि वे सुरक्षित वाहनों से ही मेले में जाएँ। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को अभी से वाहनों की फिटनेस की जाँच करने के निर्देश दिए गए। लोक निर्माण विभाग सहित अन्य सड़क निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिए गए कि मेला मार्ग की सभी सड़कों की मरम्मत सुनिश्चित करें। 

समन्वय के लिए बनाएँ कंट्रोल रूम 

प्रभारी कलेक्टर श्री विवेक कुमार ने रतनगढ़ माता मंदिर परिसर में ग्वालियर जिले की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं की मदद एवं व्यवस्थाओं के समन्वय के लिये एक कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश भी एसडीएम मुरार ग्रामीण व जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!