SHREE GANESHA INTERESTING FACTS 06 - श्री गणेश के बारे में रोचक जानकारियां, पढ़िए

Bhopal Samachar
भगवान श्री गणेश से संबंधित सभी कथाओ एवं मूर्तियों में उनके साथ मूषक को आवश्यक रूप से दिखाया जाता है। चाहे टीवी सीरियल हो या फिल्म भगवान श्री गणेश के साथ मूषक का बड़ा इंपॉर्टेंट रोल होता है। भगवान श्री गणेश का वाहन मूषक ही क्यों है ?इसके पीछे भी कई सारी रोचक पौराणिक कथाएं हैं है। तो चलिए आज 1 मिनट से भी कम समय में भगवान श्री गणेश के वाहन मूषक के पीछे की कहानी पता लगाने की कोशिश करते हैं। 

भगवान श्री गणेश का वाहन मूषक ही क्यों पौराणिक कथा 01 - MYTHOLOGICAL STORY 01

पौराणिक कथा के अनुसार एक बार गजमुखासर नामक दैत्य ने सभी देवी-देवताओं को बहुत ही परेशान कर दिया था और सभी देवी देवता एकत्रित होकर गणेश जी के पास मदद के लिएपहुंचे तो गणेश जी ने उसे दैत्य पर अपने दांत से ऐसा प्रहार किया कि वह चूहा बनकर भाग गया। लेकिन गणेश जी ने उसे पकड़ लिया फिर वह दैत्य अपनी मृत्यु के डर से क्षमायाचना करने लगा। तब श्री गणेश ने उस दैत्य (गजमुखासुर) को मूषक(चूहा) के रूप में अपना वाहन बना लिया। 

भगवान श्री गणेश का वाहन मूषक ही क्यों पौराणिक कथा 02 - MYTHOLOGICAL STORY 02

एक दूसरी कथा के अनुसार एक बार राजा इंद्र जब अपने दरबार में गंभीर चर्चा कर रहे थे, तो उसी समय उनके दरबार का गंधर्व क्रोचं किन्ही और ही ख्यालों में मग्न थे। वह अप्सराओं से हंसी ठिटौली कर रहा था। इंद्र ने नाराज होकर उसे चूहा बन जाने का श्राप दे दिया और वह एक बलवान मूषक के रूप में सीधे पराशर ऋषि के आश्रम में जा गिरा पर। उसका चंचल स्वभाव नहीं बदला इसलिए उसने पराशर ऋषि के आश्रम में भयंकर उपद्रव मचाया।तब पराशर ऋषि ने गणेश जी से मदद मांगी तो गणेश जी ने उस मूषक पर पर तेजस्वी पाश फेंका। जिससे वह मूषक मूर्छित हो गया और मूर्छा खुलते ही उस मूषक ने गणेश जी की आराधना शुरू कर दी और अपने प्राणों की भीख मांगने लगा। तब गणेश जी ने उसे वरदान मांगने को कहा लेकिन उस मूषक ने गणेश जी से कहा कि मुझे आपसे कुछ नहीं मांगना, चाहे तो आप मुझे कुछ मांग लो तो गणेश जी ने कहा ठीक है"अब से तुम ही मेरे वाहन होगे" 

भगवान श्री गणेश से संबंधित और भी AMAZING & INTERESTING FACTS को जानने के लिए कृपया नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें
यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं - भगवान श्री गणेश को सृजन का स्वामी क्यों कहा जाता है।
यहां क्लिक करके जानिए - भगवान श्री गणेश को दूर्वा चढ़ाने का कारण।
यहां क्लिक  करके जानिए- भगवान श्री गणेश को मोदक क्यों अर्पित किए जाते हैं
यहां क्लिक करके जानिए- भगवान श्री गणेश को कबीट, जामुन और केसर क्यों अर्पित किए जाते हैं
यहां क्लिक करके जानिए -भगवान श्री गणेश को वाणी के देवता क्यों कहा जाता है
----------------

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Religious पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!