SHREE GANESHA INTERESTING FACTS 07 - श्री गणेश के बारे में रोचक जानकारियां, पढ़िए

Bhopal Samachar
हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में भगवान श्री गणेश की पूजा उपासना तो करते ही हैं और जब भी हम कोई नया कार्य प्रारंभ करते हैं अथवा कोई भी शुभ कार्य करते हैं तो भगवान "श्री गणेश" का ही सबसे पहले पूजन किया जाता है। सभी देवी-देवताओं में से भगवान श्री गणेश को ही प्रथम पूज्य माना जाता है परंतु क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे वास्तविक कारण क्या है? तो चलिए आज 1 मिनट से भी कम समय में यही पता लगाने की कोशिश करते हैं।  

भगवान श्री गणेश के प्रथम पूज्य होने का कारण - WHY SHREE GANESHA WORSHIPPED FIRST

प्रथम पूज्य होने का कारण भगवान श्री गणेश को बुद्धि का देवता (GOD OF WISDOM) माना गया है, यानि भगवान गणेश हमें व्यावहारिक बुद्धि प्रदान करने वाले देवता हैं। व्यावहारिक बुद्धि के बिना किसी भी कार्य को पूरा कर पाना संभव है, इसीलिए हम जब भी कोई नया कार्य या शुभ कार्य प्रारंभ करते हैं तो भगवान श्री गणेश की पूजा करते हैं। जिसका उद्देश्य यह है कि गणेश जी हमें सद्बुद्धि प्रदान करें जिससे हम उसे कार्य को भली भांति संपन्न कर सकें। 

भगवान श्री गणेश और माता सरस्वती जी - SHREE GANESHA AND MOTHER SARASWATI JI

कुछ लोगों का कहना है कि सरस्वती जी बुद्धि की देवी है परंतु यह धारणा बिल्कुल गलत है। सरस्वती जी ज्ञान की देवी (GODDESS OF KNOWLEDGE) है। वह ज्ञान जो हमें पुस्तकों, विद्यालयों, महाविद्यालयों से प्राप्त होता है। इसीलिए विद्यालय या अनेक किसी भी स्थान पर पढ़ाई प्रारंभ करने से पहले "माता सरस्वती" की प्रार्थना करने का विशेष विधान है। जबकि भगवान श्री गणेश बुद्धि के देवता है, वह बुद्धि जो हमें परिवार और समाज के माध्यम से दैनिक जीवन में विभिन्न लोगों से व्यवहार करते समय प्राप्त होती है।

सामान्य बुद्धि और विशिष्ट बुद्धि को संतुलित कैसे करें - HOW TO BALANCE COMMON AND SPECIAL INTELLIGENCE

कुल मिलाकर भगवान श्री गणेश हमें सिखते हैं कि सरस्वती जी द्वारा प्राप्त ज्ञान को हमें किस प्रकार अपने दैनिक जीवन और व्यवहार में लाना है। यानी कि भगवान श्री गणेश कॉमन सेंस की शक्ति देते हैं। जो कि किसी भी काम को करने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है और सरस्वती जी हमें स्पेशल इंटेलिजेंस देती हैं। इन दोनों यानी गणेश जी और सरस्वती जी द्वारा प्रदान COMMON INTELLIGENCE AND SPECIAL INTELLIGENCE के बीच तालमेल बिठाना हमारा काम है। यानी जहां COMMON इंटेलिजेंस से काम चल जाए वहां भगवान "श्री गणेश" को याद कर ले करें और जहां स्पेशल इंटेलिजेंस की जरूरत हो वहां "श्री गणेश जी के साथ, मां सरस्वती जी" से भी मदद लें। 

भगवान श्री गणेश से संबंधित और भी AMAZING & INTERESTING FACTS को जानने के लिए कृपया नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें
यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं - भगवान श्री गणेश को सृजन का स्वामी क्यों कहा जाता है।
यहां क्लिक करके जानिए - भगवान श्री गणेश को दूर्वा चढ़ाने का कारण।
यहां क्लिक  करके जानिए- भगवान श्री गणेश को मोदक क्यों अर्पित किए जाते हैं
यहां क्लिक करके जानिए- भगवान श्री गणेश को कबीट, जामुन और केसर क्यों अर्पित किए जाते हैं
यहां क्लिक करके जानिए -भगवान श्री गणेश को वाणी के देवता क्यों कहा जाता है
यहां क्लिक करके जानिए भगवान श्री गणेश का वाहन मूषक ही क्यों है
----------------

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Religious पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!